सशक्तिकरण में सबसे पहले महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा होना चाहिए-अपराजिता सिंह

मेक अप और मेंहदी प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर लिया युवतियों ने भाग

हर एक इंसान में अलग- अलग प्रतिभा होती है उसे पहचाने और उसको निखारे और आगे बढ़ें_ अपराजिता सिंह

रिपोर्ट_रामलाल साहनी

स्वतंत्र प्रभात मीरजापुर 

मीरजापुर। रविवार को  भगवती रेजीडेंसी हॉल में "मेक अप हब" के माध्यम से मेहंदी और मेक अप प्रतियोगता का आयोजन किया गया। जिसमें करीब पचास युवक और युवतियों ने भाग लिया और अपने हाथ की अंगुलियों की कला की जलवा को सबके समक्ष बिखेरा ।

इस दौरान मुख्य अतिथि डैफोडिल पब्लिक स्कूल की निर्देशिका अपराजिता सिंह जी रहीं।
मुख्य अतिथि अपराजिता सिंह ने मां विंध्यवासिनी के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मेंहदी और मेक अप प्रतियोगिता में करीब पचास से भी अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग कर अपने प्रतिभा को सबके समक्ष रखा। मेंहदी प्रतियोगिता में प्रियंका श्रीवास्तव प्रथम व अजय को द्वितीय तथा प्रतीक्षा कुमारी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ वही मेक अप प्रतियोगिता में संकृति को प्रथम मधु जायसवाल को द्वितीय तथा श्रेया अग्रहरी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

मुख्य अतिथि अपराजिता सिंह ने कार्यक्रम में आयोजक की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से काफी संख्या में महिलायें और  बालिकाओं को एक अच्छा प्लेटफॉर्म मिलता है जिस पर वह अपने कला अपने प्रतिभा को निखारने का अवसर ही नहीं बल्कि उनके भविष्य को निखारने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि आज बालिकाओं का सबसे बड़ा दहेज उनकी शिक्षा है और जब तक उनकी शिक्षा ना पूर्ण हो जाए तब तक मैं अभिभावकों से कहना चाहती हूं। 

कि वह अपने बेटियों की शादी ना करें क्योंकि एक शिक्षित महिला एक शिक्षित परिवार को आगे बनायेगी और परिवार शिक्षित होगा तो हमारा समाज सुदृढ़ होगा और सभ्य होगा इससे हमारे देश का भी अच्छा भविष्य बनेगा। हर एक व्यक्ति के हर एक इंसान के अंदर एक अलग प्रतिभा होती है जिसे वह पहचाने और देखें तथा उसे निखार कर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने बताया कि महिलाओं और बालिकाओं को सशक्तिकरण में यदि उन्हें आगे बढ़ाना है तो सबसे पहले उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होना चाहिए।

मुख्य अतिथि अपराजिता सिंह जी,एवम विशिष्ठ अतिथि के रूप में एसएचओ ज्ञानू प्रिया जी के उपस्थिति में उद्घाटन हुआ। निर्णायक मंडल की भूमिका में प्रिया साहू जी,शबाना (डिकी) आरती दिवेदी जी इत्यादि लोग उपस्थित रहे। 
समापन सत्र में ए डी एम शिव प्रताप शुक्ला की पत्नी नेहा शुक्ला जी की विशेष उपस्थिति रही। कार्यक्रम की ऑर्गेनाइजर ममता द्विवेदी जी रही। कार्यक्रम में विशेष रूप से संजय श्रीवास्तव जी,शशांक जी,सोमेश्वर जी,प्रियंका शुक्ला जी,ऋतु गुप्ता,सुरभि यादव,नेहा चौधरी आदि लोग उपस्थित रहें।

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters