सेंट लारेंस के बच्चों ने आर्ट, शिल्प एवं विज्ञान प्रदर्शनी में दिखाई अतुल्य भारत की झलक

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव।

उन्नाव सेंट लारेंस स्कूल प्रियदर्शिनी नगर में आयोजित कला, शिल्प एंव विज्ञान प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने अपनी सृजनात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन किया। मुख्य अतिथि सदर विधायक पंकज गुप्ता, फादर रोनाल्ड डिसूजा, फादर आल्विन मोरस एंव सिस्टर लता सी. जे ने दीप प्रज्जवलित कर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम की शुरूआत नृत्य एंव संगीत से हुई जिसमें बच्चों ने विभिन्न प्रान्तों के नृत्य प्रदर्शित कर भारत की बहुरंगी संस्कृति को प्रस्तुत किया

कला, शिल्प प्रदर्शनी के अन्तर्गत प्राइमरी के छात्रों ने जहाँ गाँवों की संस्कृति, घर, कार्टून चरित्र तथा जीवरक्षा जैसे विषयों का प्रदर्शन किया वहीं कक्षा 6 से 8 के छात्रों ने जंगल के दृश्य, भारत के त्योहार एंव सांस्कृतिक विविधता दर्शाकर दर्शकों को आनंदित किया।

कक्षा 9 से 12 के छात्रों ने मातृभाषा हिन्दी की उपयोगिता, हैलोवीन त्योहार, स्मार्ट सिटी उन्नाव जंक्शन, भारत की चित्रकारी तथा राममंदिर का मॉडल बनाकर दर्शकों का मन मोह लिया। इतिहास विभाग के बच्चों ने भारत के महासंग्राम के दृश्य दिखाये तो भूगोल विषय के अन्तर्गत बच्चों ने 'जी 20 समिट' का मॉडल तथा चन्द्रयान 3 बनाकर प्रगतिशील भारत का रूप प्रदर्शित किया।

इसी प्रकार विज्ञान के छात्रों ने मानव विकास की कहानी, भविष्य के लिए भौतिक विज्ञान आदि विषयों पर अत्याधुनिक मॉडल तैयार किए तथा विज्ञान की उपयोगिता प्रदर्शित की।

मुख्य अतिथि सदर विधायक पंकज गुप्ता ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर छात्र-छात्राओं के कौशल की भूरि-भूरि प्रशंसा की तथा कहा कि छात्रों के हुनर को निखारने के लिए इस प्रकार के आयोजन आवश्यक हैं। छात्रशक्ति में ही राष्ट्रशक्ति निहित है, अतः विद्यार्थियों के सशक्त व्यक्तित्व का निर्माण होना चाहिए।

छात्र प्रेम एंव सद्भाव के साथ रहें, मिलजुल कर कार्य करें तथा वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से जीना सीखें, यही हमारा ध्येय होना चाहिए अंत में प्रधानाचार्य फादर आल्विन मोरस ने सभी का आभार व्यक्त किया तथा छात्रों की प्रशंसा कर उन्हें प्रोत्साहित किया।

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters