PWD विभाग ने रामगंगा नदी पर कोलाघाट पैंटून पुल का निर्माण कार्य किया शुरू,क्षेत्र वासियों को जल्द मिलेगी राहत

आपको बताते चलें कि जिले से होकर गुजरने वाली रामगंगा नदी पर कोलाघाट पैंटून पुल निर्माण के इंतजार की घड़ियां अब समाप्त होने वाली हैं। लोक निर्माण विभाग ने पैंटून पुल निर्माण कार्य तेजी से शुरू कर दिया है। अनुमान है कि एक सप्ताह में  कोलाघाट पैंटून पुल का निर्माण कार्य पूरा कर जनता को समर्पित कर दिया जायेगा।

प्रति वर्ष मानसून की दस्तक देने से पहले ही प्रदेश में जहां जहां नदियों पर पैंटून पुल बनाये जाते हैं,वे सभी पैंटून पुल 15 जून को हटवा दिए जाते हैं। जबकि 15 अक्टूबर को सभी पैंटून पुल बनाये जाने के सरकारी निर्देश दिए गए हैं। किन्तु पैंटून पुल निर्माण करवाने वाला लोनिवि नदियों में अधिक पानी होने का वास्ता देकर अक्सर पैंटून पुलों का निर्माण नबम्बर के प्रथम सप्ताह में ही पूरा करके जनता को समर्पित करता है,इसी कड़ी में लोनिवि ने कोलाघाट पैंटून पुल का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया है।

PWD विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पैंटून पुल निर्माण का कार्य लगभग 40 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। जिससे अनुमान लग रहा है कि एक सप्ताह में कोलाघाट पैंटून पुल का निर्माण कार्य पूरा हो जायेगा। कोलाघाट पैंटून पुल के बन जाने से वैसे तो जिले के अलावा बदायूं,फरुखाबाद, हरदोई आदि आसपास के जिलों के लोगों को चार पहिया वाहनों से आवागमन में काफी सुविधा मिलेगी।

अभी तक कलान-मिर्ज़ापुर क्षेत्र के लोगों को चार पहिया वाहनों से 60 किलोमीटर का अतिरिक्त फरुखाबाद जिले के अमृतपुर,राजेपुर का चक्कर लगाकर जिला मुख्यालय पहुंच पाते थे। पैंटून पुल के बन जाने से किसानों को मंडी से प्रतिदिन फरुखाबाद होकर कलान-मिर्ज़ापुर क्षेत्र में आने वाली सब्जियों की मंहगाई में भी कमी आयेगी, क्योंकि जो क्षेत्र जिला मुख्यालय से कटा हुआ था वह जिला मुख्यालय से जुड़ जाएगा और 60 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी।

About The Author: Abhishek Desk