PM मोदी और ऋषि सुनक ने टेलीफोन पर की बातचीत, इजरायल-हमास युद्ध पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने यूनाइटेड किंगडम समकक्ष ऋषि सुनक के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय शांति और स्थिरता प्राप्त करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए पश्चिम एशिया में संघर्ष पर चर्चा की। पीएम मोदी ने पीएम सुनक को उनके कार्यकाल का एक साल सफलतापूर्वक पूरा होने पर बधाई भी दी। एक्स पर पीएम मोदी ने कहा कि दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया की स्थिति पर चर्चा की और क्षेत्रीय शांति, सुरक्षा, स्थिरता और निरंतर मानवीय सहायता प्राप्त करने की दिशा में काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया। 

दोनों नेताओं ने आतंकवाद, बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और इजराइल-हमास युद्ध के बीच नागरिकों की जान के नुकसान पर गहरी चिंता व्यक्त की। पीएम मोदी ने कहा कि आज शाम की शुरुआत मे, यूके के पीएम ऋषि सुनक से बात की। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की और पश्चिम एशिया की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। हम सहमत हैं कि आतंक और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। नागरिकों की मौत एक गंभीर चिंता का विषय है। इसकी आवश्यकता है क्षेत्रीय शांति, सुरक्षा, स्थिरता और निरंतर मानवीय सहायता की दिशा में काम करें। 

नेताओं ने व्यापार, निवेश, उभरती प्रौद्योगिकी, रक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने पारस्परिक रूप से लाभप्रद मुक्त व्यापार समझौते के शीघ्र समापन की दिशा में हो रही प्रगति का भी स्वागत किया। पीएम मोदी और पीएम सुनक संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए और दीपावली के उत्सव के अवसर पर शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया।

 

About The Author: Abhishek Desk