खनन माफिया के खिलाफ बड़ी कार्यवाही

देर रात अवैध खनन में लगे जेसीबी समेत 3 डम्पर सीज, 41 घनमीटर मिट्टी बरामद

ब्यूरो गोण्डा। खनन माफिया के खिलाफ कार्यवाही निरंतर जारी है। इसी कड़ी में खनन विभाग ने शुक्रवार को एक बड़ी सफलता हासिल की। देर रात अवैध खनन एवं परिवहन में लगी जेसीबी समेत 3 डम्पर को सीज किया गया। मौके से 41 घनमीटर मिट्टी  भी बरामद की गई। इस दौरान कुछ अज्ञात लोगों द्वारा प्रर्वतन कार्य में लगे खान निरीक्षक विवेक कुमार और उनकी टीम के साथ अभद्रता की। वह जेसीबी और डम्पर के चालकों को लेकर फरार हो गए। हालांकि, पुलिस टीम के सहयोग से जेसीबी और डम्पर को सीज कर दिया गया है।  
 
मामला मझौना के ग्राम चंदौरपुर का है। ग्राम में अवैध खनन होने की सूचना पर खान निरीक्षक विवेक कुमार और अपनी टीम के द्वारा गुरुवार आधी रात को छापा मारा गया। यहां मौके पर अवैध खनन होता हुआ पाया गया। एक जेसीबी से खुदाई की जा रही थी। वहीं, तीन डम्पर भी खड़े थे। उनमें मिट्टी भरी हुई थी। इस पर तत्काल टीम के द्वारा कार्यवाही शुरू कर दी गई। 
 
अज्ञात वाहन सवारों के साथ भाग गए ड्राइवर
खनन निरीक्षक विवेक कुमार ने बताया कि कार्यवाही के दौरान मौके पर दो वाहनों (सफारी यूपी 32 केएच 8983 और विटारा ब्रेजा यूपी 32 एचआई 6485) से कुछ अज्ञात लोग पहुंचे और टीम के साथ अभद्रता करने लगे। गाली गलौज करने के साथ ही धमकाने लगे। इसी दौराने मौके का फायदा उठाकर वाहन सवार डम्पर के ड्राइवरों को लेकर भाग निकले। वह डम्पर की चाभी भी साथ ले गए।
 
टीम द्वारा अपनी कार्यवाही करते हुए वाहनों को सीज किया गया और जेसीबी को लेकर गांव से बाहर निकलने लगी। इसी दौरान उक्त दोनों वाहनों में सवार अज्ञात लोगों द्वारा उनका पीछा किया गया।  खान निरीक्षक विवेक कुमार ने बताया कि उन्होंने इसकी सूचना सीओ नगर गोण्डा विनय कुमार सिंह को दी। वह तत्काल हरकत में आए। उनकी कार्यवाही के चलते जेसीबी का पीछा कर रहे वाहनों को भी पकड़ लिया गया। खान निरीक्षक ने बताया कि पूरी घटना के संबंध में थानाध्यक्ष देहात कोतवाली को कार्यवाही के लिए पत्र भेज दिया गया है।

About The Author: Abhishek Desk