पाकिस्तान के  प्रांत शहर में लगा 'स्मॉग इमरजेंसी'

International news: भारत के पड़ोसी मुल्क में प्रदूषण से बुरा हाल है। पाकिस्तान का लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप पर काबिज है। अब पाकिस्तान की पंजाब कार्यवाहक सरकार ने 127 मिलियन की आबादी वाले प्रांत में स्मॉग आपातकाल लगा दिया है। प्रांतीय राजधानी दुनिया भर में सबसे प्रदूषित शहरों में से एक बनी हुई है। सरकार का यह फैसला लगातार खतरनाक वायु गुणवत्ता सूचकांक के कारण लाहौर में तुरंत स्मॉग आपातकाल लगाने के लाहौर उच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में आया है।

एलएचसी के न्यायाधीश शाहिद करीम ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में विफलता के लिए लाहौर आयुक्त को फटकार लगाई। न्यायधीश ने कहा कि स्मॉग मेरी व्यक्तिगत समस्या नहीं है बल्कि यह हमारे बच्चों के जीवन के लिए चिंता का विषय है। आप लाहौर नगर के संरक्षक हैं। देखिए, आपने इसके साथ क्या किया है, आपको लाहौर की स्थिति पर शर्म आनी चाहिए। खतरनाक वायु गुणवत्ता की स्थिति के कारण लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक बना हुआ है। वैश्विक वायु गुणवत्ता निगरानी मंच www.iqair.com की रिपोर्ट के अनुसार, प्रांतीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 447 तक पहुंच गया। AQI 50 से नीचे होने पर हवा में सांस लेना सुरक्षित माना जाता है।


गौरतलब है कि लाहौर को किसी जमाने में बागों का शहर कहा जाता था। 16वीं से 19वीं शताब्दी के बीच मुगल काल के दौरान यहां बड़ी संख्या में बाग थे। लेकिन तेजी से शहरीकरण और बढ़ती आबादी की वजह से अब शहर में बहुत कम हरियाली बची है। लाहौर को कराची के बाद पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है। इसे पाकिस्तान की सांस्कृतिक राजधानी का भी तमगा प्राप्त है।  

About The Author: Abhishek Desk