उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का निर्माण अधूरा, सीएचओ कर दी तैनात

टूण्डला- ग्राम पंचायत क़े गांव गार्डन में उप स्वास्थ्य केंद्र के भवन का निर्माण एक वर्ष बाद भी पूरा नहीं हो पाया, लेकिन विभाग ने सीएचओ की तैनाती कर दी है। जबकि यहां न सीएचओ रहते हैं और न ही मरीज आते हैं। ग्राम पंचायत भीकनपुर बझेरा क़े गांव गार्डन में पांच हजार की आबादी को सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए वर्ष 2022 में 22 लाख की लागत से उप स्वास्थ्य केंद्र प्रशासन से मंजूर हुआ।
 
एक वर्ष बाद जगह न मिलने की बात कहकर स्वास्थ्य विभाग ने निर्माण कार्य नहीं कराया  करीब दो वर्ष तक निर्माण कार्य न होने से ग्रामीणों ने अधिकारियो को समस्या से अवगत कराया। वर्ष 2022में स्वास्थ्य विभाग ने उप स्वास्थ्य केंद्र गार्डन में एक सीएचओ अंजली जादौन की नियुक्ति कर दी। अस्पताल में बैठने की समुचित व्यवस्था न होने की वजह से सीएचओ ग्राम पंचायत भीकनपुर बझेरा क़े बजाय दूसरी ग्राम पंचायत कुतुकपुर साहब क़े गांव बजहेरा चौराहा स्थित आशा कार्यकत्री लक्ष्मी क़े निज आवास में सेवा दे रही हैं।
 
गांव भीकनपुर क़े लोग 18 से 20 किलोमीटर की दूरी तय कर इलाज के लिए या तो 22 किमी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टूण्डला जाते हैं या 7 किमी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बजहेरा जाते है। अधिकतर लोग मजबूर होकर प्राइवेट डॉक्टरों से इलाज करवाते हैं। ग्रामीणों ने जल्द निर्माण कार्य कराते हुए चिकित्स्कों की तैनाती की मांग की है मांग करने वालों में संत कुमार, रामगोपाल बघेल पूर्व प्रधान, कर्ण सिंह, रामसिंह, कालीचरन निषाद, हर गोविन्द, रामस्वरूप आदि है l

About The Author: Abhishek Desk