मनरेगा योजना को सचिव और प्रधान तथा पंचायत मित्र ने बनाया खाऊं कमाऊं योजना

सचिव और पंचायत मित्र के माध्यम से प्रधान कर रहा सरकारी धन की लूट

कसमण्डा सीतापुर। सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी मनरेगा योजना को विकास कार्य के नाम पर सरकार की मंशा को ताक पर रख कर सरकार को ठेंगा दिखा रहे हैं सचिव और प्रधान तथा पंचायत मित्र की मिली भगत से सरकारी धन की लूट कर रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार ब्लाक कसमण्डा की ग्राम पंचायत सरवा जलालपुर में कई महीनों से बढ़ा चढ़ाकर कर कार्य कराने के नाम पर सौ लोगों की आस पास डिमांड लगाई जा रही है जिसमें आज भी पांच कार्य कागज पर दर्शाएं गए हैं चार आवास तथा एक डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर अमृत सरोवर निर्माण कार्य है।
 
सूत्रों ने बताया कि डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर अमृत सरोवर निर्माण कार्य पर महज कुछ ही मजदूरों से कार्य कराया जाता है। लेकिन सचिव और प्रधान तथा पंचायत मित्र सौ मजदूरों के आस पास की लोगों के जाब कार्ड  दिखाकर उन पर सरकारी धन का बंदरबांट करने पर आमादा रहते हैं। ग्रामीण के अनुसार सचिव और पंचायत मित्र के माध्यम से दबंग प्रधान अपनी मनमानी तरीके से ग्राम पंचायत में मनरेगा योजना विकास कार्य के नाम पर सरकार धन को हड़पने पर आमादा रहता है। यदि सम्पूर्ण जाब कार्ड धारकों की इस समय जांच हो तो भ्रष्टाचार उजागर हो जाएगा।
 
क्योंकि सभी किसानों के खेत में कार्य चल रहा है सूत्रों के अनुसार ग्राम प्रधान बड़े बड़े दावा करता है पहले जांच हुई तो हमको रोक पायें। इतनी आसानी से जांच अधिकारी को आने नहीं देंगे? यदि जांच आ भी गई तो जिस तरह से जांच अधिकारी मानेंगे उसे मनाकर वापस भेज देंगे। क्या इस पंचायत की उच्च स्तरीय अधिकारियों से जांच कब होगी। ग्रामीण ने बताया कि एक बार पूर्व में जांच करने पर दोषी भी पाए गए हैं इस संबंध में एपीओ चन्द्र प्रकाश से फोन पर बात हुई तो उन्होंने कहा आन लाइन चेक कर लो और काट दिया।

About The Author: Abhishek Desk