मुख्यमंत्री की सख्ती के बाद भी अवैध गैस रिफलिंग सेंटर संचालित, डीएसओ पर साठ गांठ का संदेह 

डीएसओ साहब कब तक खुलेआम बिकेगा मौत रूपी सिलेंडर बम। 

शहर में सिंधी किचन सेंटर पर कभी भी घट सकती है बड़ी दुर्घटना। 
 
खुलेआम हो रहा खतरनाक धंधा,वीडि‍यो वायरल। 
 
जिला पूर्ति विभाग सिर्फ छापे के नाम पर कर रहा है खानापूर्ति। 
 
गोण्डा। जि‍ले में एलपीजी सिलेंडर से छोटे गैस सिलेंडर रिफिलिंग करना सख्त मना है।उसके बावजूद भी नगर क्षेत्र में सिंधी किचन स्टोर पर अवैध गैस की रिफिलिंग का कार्य जोरों पर चल रहा है। इन्हें सुलभ तरीके से अवैध तरीके से गैस रिफलिंग करायी जा रही है। गोण्डा के वि‍भि‍न्‍न सोशल मीडि‍या ग्रुपों में एक वीडि‍यो वायरल हुआ है,जो शहर के दुर्गा मां स्वीट्स की गली में कॉर्नर पर स्थित सिंधी किचन स्टोर नगर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत गुरु नानक चौकी चौकी इलाके का है।
 
यहां खुलेआम तथा खतरनाक ढंग से गैस भंडारों के बीच एक मकान और दुकान में अवैध गैस रिफलिंग का अवैध कारोबार बि‍ना कि‍सी खौफ के चल रहा है। यहाँ मात्र 100 रुपये में गैस रि‍फलिंग कराने के लि‍ये दुकान के बाहर अवैध रिफिलिंग करने वालों की लाइन लगी रहती है। इस खतरनाक और जानलेवा गैस रिफलिंग का एक वीडियो सोमवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है,जिसमें गैस भरने वाला कह रह रहा है कि यहां पर गैस भरी जाती है।
 
और एक व्यक्ति गैस को खरीद रहा है और उससे बताया जा रहा है कि यहां पर चूल्हे की पर्ची बनेगी गैस सिलेंडर के बाटले की पर्ची नहीं बनेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर कोतवाली थाना क्षेत्र के महज एक किलोमीटर व गुरु नानक चौकी से 500 सौ मीटर के सिंधी किचन स्टोर पर अवैध गैस रिफलिंग खुलेआम हो रही है। बड़े घरेलू सिलेंडरो से छोटे 5 किलो के सिलेंडरों में 100 रुपये प्रति कि‍लोग्राम के हिसाब से गैस रिफलिंग का काला धंधा चल रहा है।
 
सिंधी किचन स्टोर पर मालवीय नगर दुर्गमा स्वीटस के गली में अवैध तरीके से घरेलू सिलेंडर से मोटर लगाकर पाँच किलो सिलेंडर में गैस की रिफलिंग की जा रही है। सूत्रों की मानें तो स्थानीय लोग रोज़ भय के माहौल में जीने को मजबूर हैं। पुलिस के लोग आते हैं पर कोई कार्रवाई नहीं होती। जबकि खुलेआम यह गोरखधंधा वर्षों से किया जा रहा है जिससे यहां कि‍सी भी वक्‍त कोई बड़ा हादसा घटि‍त हो सकता है। वहीं अक्सर कहा जाता है।
 
कि ज़ब कोई बड़ी घटना के बाद ही प्रशासन को सुध आती है लेकिन दो साल पहले 2 जून 2021 क़ो गैस सिलेंडर फटने से करीब 15 लोग आग में झुलसे। जिसमें मासूम सहित 8 लोगों की मौत हो गईं थीं और सात लोग झुलस गए थे।फिर भी प्रशासन की नींद नहीं खुली है। शहर में धड़ल्ले से खुलेआम छोटा बम (छोटे गैस सिलेंडर) की दुकानों पर बिक्री हो रही है।फिर भी संबंधित विभाग इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। ऐसे में गंभीर सवाल उठता है कि कितनी और जान जाने के बाद प्रशासन सुध लेगा। सूत्रों के द्वारा बताया जा रहा है।
 
कि डीएसओ आफिस पर हर महीने सिंधी किचन स्टोर का सुविधा शुल्क पहुंच रहा है इसलिए डीएसओ साहब सिंधी किचन स्टोर पर कार्रवाई करने से पीछे हट रहे हैं। यहां पर जिला पूर्ति कार्यालय के अधिकारियों ने जांच के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर ली गई। यही नहीं खुले शटर के ताले और दुकान के अंदर की जांच अधिकारियों द्वारा नहीं की गई और उनके सामने अवैध रिफिलिंग के सिलेंडर भरवाने वाले ग्राहक आते रहे। इससे जिम्मेदार आला अधिकारियों की कार्यशैली गंभीर सवालिया घेरे में है।

About The Author: Abhishek Desk