व्यापक पैमाने पर हो रही खाद की तस्करी, जिम्मेदार मूकदर्शक 

चौकी क्षेत्र तस्करों के लिए बना वरदान खुलेआम भारतीय खाद भेजा जा रहा सीमा पार, स्थानीय पुलिस बनी मूकदर्शक

महराजगंज। परसामलिक थाना क्षेत्र तस्करों के लिए सबसे सुगम बनता जा रहा है। उच्चाधिकारियों का तस्करी रोकने के आदेश व निर्देश का जरा भी असर नहीं हो रहा है। एक तरफ सीमावर्ती क्षेत्र के किसान खाद की कमर तोड़ महंगाई से परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ हो रही बेखौफ खाद की तस्करी स्थानीय प्रशासन के कार्य प्रणाली पर सवालिया निशान लगा रहा है। बेलगाम तस्कर अपनी बाइक पर तीन से चार बोरी खाद लादकर बेखौफ तस्करी को अंजाम देने में लगे हुए हैं, लेकिन स्थानीय प्रशासन तस्करी के मामले में पूरी तरह से मूकदर्शक बनी हुई है।
 
खाद तस्करों का नेटवर्क इस प्रकार से बढ़ रहा है कि उसे तोड़ पाना प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है परसामलिक थाना क्षेत्र के रेहरा, अहिरौली नाके से जिम्मेदारों के रहमो-करम पर व्यापक पैमाने पर खाद की तस्करी का कारोबार फल-फूल रहा है। जिसको रोक पाने में स्थानीय पुलिस समेत सीमा पर तैनात सुरक्षा एजेंसियां, कस्टम, तहसील प्रशासन व कृषि विभाग पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है।
 
 
उपरोक्त थाना क्षेत्र के जिगिना, जमुहानी, गंगापुर स्थित खाद की दुकान से तस्कर प्रतिदिन सुबह पांच बजे से लेकर देर रात तक कई दर्जन बाईकों के माध्यम से तीन से चार बोरी खाद लादकर तेज रफ्तार से मौत बनकर खाद को उपरोक्त गांव में स्थित अवैध गोदाम में डंप कर रहे हैं, जहां से लाईन मिलते ही भारतीय खाद को जिम्मेदारों के रहमो-करम पर नेपाल पहुंचा दिया जा रहा है।
 
चौकी क्षेत्र बना खाद तस्करों के लिए वरदान
परसामलिक। स्थानीय थाना क्षेत्र के सेवतरी चौकी अंतर्गत सेवतरी, परसा टोला, मर्यादपुर पहाड़ी टोला तथा झिगटी नाका आए दिन तस्करों के लिए वरदान साबित हो रहा है। उक्त नाकों से प्रतिदिन सैकड़ों बोरी भारतीय खाद को नेपाल भेज दिया जा रहा है जिसमें स्थानीय पुलिस पूरी तरह से विफल साबित हो रही है।
 
वहीं सेवतरी से नेपाल इमलिहवा नाका पुलिस चौकी से महज कुछ ही दूरी पर स्थित है तो वहीं सेवतरी से नेपाल बोदवार तथा परसा से विशुनपुरा नेपाल नाका बीओपी से महज कुछ ही दूरी पर मौजूद है बावजूद इसके व्यापक पैमाने पर तस्करी का धंधा फल-फूल रहा है। उक्त नाके पर पुलिस अधीक्षक का आदेश व निर्देश पूरी तरह से असफल नजर आ रहा है।
इस संदर्भ में एसडीएम मुकेश कुमार ने कहा कि खाद तस्करी की सूचना हमें नहीं है अगर ऐसा हो रहा है तो सीघ्र ही छापेमारी कर तस्करी में लिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

About The Author: Abhishek Desk