Iphone Hacking : संसद IT पैनल Apple अधिकारियों के साथ करेगा आगामी बैठक, Apple को देना पड़ेगा जवाब 

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पर संसदीय स्थायी समिति देश में विपक्षी नेताओं और अन्य सार्वजनिक हस्तियों को उनके आईफोन पर भेजे गए राज्य प्रायोजित हमलों पर हालिया अलर्ट को संबोधित करने के लिए आगामी बैठक के दौरान ऐप्पल अधिकारियों को बुलाने पर विचार कर रही है। समिति सचिवालय के एक अधिकारी का हवाला देते हुए। अधिकारी ने कहा कि समिति के सचिवालय ने गहरी चिंता व्यक्त की है।

और इस मामले को अत्यंत गंभीरता के साथ ले रहा है। एक विवाद खड़ा हो गया जब कई विपक्षी नेताओं ने कहा कि उन्हें ऐप्पल से "राज्य-प्रायोजित हमलावरों" के बारे में सूचनाएं मिली हैं जो उनके आईफ़ोन से छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रहे हैं और उन्होंने सरकार पर हैकिंग का आरोप लगाया। सरकार ने आरोपों से इनकार किया और कहा कि मामले की गहन जांच की जाएगी।

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने वालों में कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी नेता शशि थरूर, पवन खेड़ा, केसी वेणुगोपाल, सुप्रिया श्रीनेत, टीएस सिंहदेव और भूपिंदर सिंह हुड्डा, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा, सीपीआई (एम) महासचिव सीताराम येचुरी और समाजवादी पार्टी (एसपी) प्रमुख अखिलेश यादव शामिल हैं। शिव सेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी, आम आदमी पार्टी (आप) के राघव चड्ढा, एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के कुछ सहयोगियों को भी एप्पल से संदेश मिला। 

इसी तरह के अलर्ट प्राप्त करने वाले कुछ अन्य लोगों में थिंक-टैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) के अध्यक्ष समीर सरन, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ओएसडी और द वायर के संस्थापक संपादक सिद्धार्थ वरदराजन शामिल हैं। जैसे ही विवाद ने तूल पकड़ा, एप्पल ने एक बयान में कहा कि उसने खतरे की सूचनाओं के लिए किसी विशिष्ट राज्य-प्रायोजित हमलावर को जिम्मेदार नहीं ठहराया। इसमें आगे कहा गया है कि सूचनाएं गलत अलार्म हो सकती हैं।

 

 

About The Author: Abhishek Desk