डीएसओ साहब आखिर किसके संरक्षण में चल रहा  अवैध रूप से घरेलू गैस सिलेंडर का रिफिलिंग कार्य ?

2013 में जिले की कलेक्टर रोशन जैकब ने इन अवैध गैस रिफलिंग सेंटरों के खिलाफ कड़ा अभियान चलाया था।

 
गोण्डा : आखिर किसके संरक्षण में चल रहा घरेलू गैस सिलेंडर का रिफलिंग कार्य आखिर क्यों नहीं लग रहा ऐसे कार्यों पर अंकुश? शहर में धड़ल्ले से जारी अवैध रिफलिंग का कारोबार एक बड़े हादसे का संकेत दे रहा है। सिंधी किचन स्टोर गैस माफिया के द्वारा संचालित अवैध गैस रिफलिंग सेंटर को जिला पूर्ति कार्यालय के बाबुओ व पूर्ति निरीक्षकों का खुला संरक्षण मिल रहा है।अवैध गैस सिंधी किचन स्टोर पर पुष्पा भारत गैस एजेंसी संचालक के द्वारा गैस सिलेंडरों की सप्लाई दी जा रही है।वही सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समय-समय अवैध कारोबारी के खिलाफ आदेश जारी करते हैं। 2013 में जिले की कलेक्टर रोशन जैकब ने इन अवैध गैस रिफलिंग सेंटरों के खिलाफ कड़ा अभियान चलाया था।जिसके परिणाम  स्वरूप शहर के मालवीय नगर में स्थित दुर्गामां स्वीट्स के गली में कॉर्नर पर सिंधी किचन स्टोर के नाम संचालित एक अवैध गैस रिफलिंग सेंटर अवैध गैस सिलेंडर को पकड़ा गया था।
 
फिर उस समय जिलाधिकारी डॉक्टर रोशन जैकब के आदेश पर अवैध गैस रिफिलिंग माफिया के खिलाफ 3/7 का मुकदमा पंजीकृत हुआ था।फिर जिला पूर्ति अधिकारी ने सीज कर व इस अवैध गैस रिफलिंग सेंटर के संचालक को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।लेकिन समय बीतता गया अवैध रिफिलिंग कारोबारी का धंधा तेजी से फिर बढ़ता गया और फिर जिलाधिकारी डॉ. रोशन जैकब  की इस सख्ती से कोई भी सबक जिले  कोई भी पूर्ति अधिकारी ने नही लिया । इसीलिये अवैध रिफिलिंग कारोबारी सिंधी किचन स्टोर मालवीय नगर में स्थित अपनी दुकान पर शहर के पूर्ति निरीक्षक की साठगांठ से अवैध गैस रिफलिंग सेंटर पुनः संचालित हो गया है। वहीं सूत्रों के द्वारा जानकारी दी गई है इस अवैध गैस रिफलिंग सेंटर को गैस माफिया महेश सिंधी कथित रूप से संचालित किए है।वही गैस एजेंसी संचालक अपने आप को बीजेपी का वरिष्ठ पदाधिकारी बताने वाले पूरे शिव बख्तावर तिवारी बाजार में स्थित भारत गैस एजेंसी से उज्ज्वला योजना के गैस सिलेंडरों की कथित रूप से अवैध सप्लाई भी जारी है। यह गैस एजेंसी का गोदाम पूरे शिव बख्तावर तिवारी बाजार में स्थित बताया जा रहा है।
 
सिंधी किचन स्टोर शहर में अवैध गैस रिफलिंग का गोरखधंधा अब व्यापक पैमाने पर फलफूल रहा है।शहर के रिहायशी इलाकों में सिंधी किचन स्टोर का ये गैस रिफलिंग सेंटर संचालित हैं।
 
 
बड़े हादसे का सबब बन सकता गैस रिफलिंग सेंटर
शहर के रिहायशी इलाकों में संचालित ये गैस रिफलिंग सेंटर कभी भी किसी बड़े हादसे का सबब बन सकते हैं।सबसे खास देखने वाली बात तो यह है कि शहर में संचालित गैस रिफलिंग सेंटर पर अग्निशमक संयंत्र  भी नहीं है।किसी भी सिलेंडर में गैस रिफलिंग करते समय सिलेंडर लीकेज होने की स्थिति में आगजनी का कोई भी बढ़ा हादसा हो गया तो फिर कौन होगा इस हादसे का जिम्मेदार ? जिला पूर्ति कार्यालय के अधिकारी व जिम्मेदार लोग चन्द सुविधा शुल्क के लालच में शहर के आम आदमी के जीवन के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं।
 
इस संदर्भ में जब जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पाण्डेय से बात की गई तो उन्होंने कहा कि शहर में संचालित हो रहीं रिफलिंग सेंटर पर हमारे द्वारा  वीडियो बनाया जाए या फिर हमारे कर्मचारियों के द्वारा वीडियो बनाया गया वही माना जाएगा आप लोगों के द्वारा वीडियो बनाया गया उसे नहीं माना जाएगा।  हमारी जांच होगी अगर उसमें पकड़ा जाएगा तो हम उस पर कार्रवाई करेंगे अन्यथा आपके द्वारा वीडियो बनाया गया  हम उन कार्रवाई नहीं करेंगे। इससे या साफ जाहिर होता है कहीं ना कहीं जिला पूर्ति अधिकारी के ही संरक्षण में फल फूल रहा है अवैध रिफिलिंग का कारोबार जिले में संचालित हो रहा है।
 
 

About The Author: Abhishek Desk