मुख्यमंत्री  ने जनपद प्रयागराज में 3,357 करोड़ की 424 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण

आंगनबाड़ी  की छः माह की बेटी कृति का कराया अन्नप्राशन।

ब्यूरो प्रयागराज।
 
मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश  योगी आदित्यनाथ जी सोमवार को मेवालाल अयोध्या प्रसाद स्मारक इण्टर कालेज, सोरांव प्रयागराज में 3,357 करोड़ लागत की 424 विकास परियोजनाओं का बटन दबाकर लोकार्पण/शिलान्यास किया तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समूह की महिलाओं को डेमो चेक, प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत लाभार्थिंयों को चाभी का वितरण किया। मुख्यमंत्री  ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री सरोज भारतीय की छः माह की बेटी कृति का अन्नप्राशन भी कराया।
 
मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ  ने कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार प्रयागराज में मां गंगा, यमुना व  सरस्वती संगम करके इस देवनगरी को पवित्र बनाती है, उसी प्रकार हमारी भारत की सनातन हिंदू संस्कृति है, जिसमें अनेक जातियां एकजुट होकर परम्परा व संस्कृति को मजबूत बनाने का काम करती है।
 
समय≤ पर हमारे ऋषि-मुनियों, महापुरूषों ने इसे सिंचित कर पल्वित व पुष्पित करने का कार्य किया। हमारा सौभाग्य है कि आज हमें प्रयागराज की इस धरती पर यह महासम्मेलन करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है।   वाराणसी में संतशिरोमणि रविदास जी के पावन जन्मस्थली के पुनरूद्धार का कार्य कर रही है। सीएम योगी अनुसूचित जाति महासम्मेलन पहुंचे। यहां पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि बाबा साहेब ने हमें संविधान दिया और 140 करोड़ लोग उस संविधान का पालन कर रहे हैं।
 
हम लोग बाबा साहेब के बनाए संविधान का पालन करते हुए गरीब वर्ग का सबसे ज्यादा कल्याण कर रहे हैं। पीएम मोदी और बीजेपी की सरकारे गरीब अनुसूचित जाति के लोगों के लिए काम कर रहे हैं।  उनहोंने कहा कि महार्षि वाल्मीकि हिंदू धर्म के आदि कवि है। ऋषि मुनियो ने हिंदू संस्कृति को आगे बढ़ाया है। सनातन संस्कृति संगम की तरह है। जो सबको अपने में समाहित करती है। सनातन सबको जोड़ता है। सीएम ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में तेजी से काम हो रहा है। हम सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास में काम करने वाले लोग है। किसी के साथ यहां भेदभाव नहीं होता। अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए बीजेपी की सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं।
 
यूपी में भी हमारे दलित भाइयों के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। हमारी सरकार दलित समाज के उत्थान के लिए काम कर रही है। डबल इंजन की सरकार में गरीबों को आवास दिए जा रहे हैं। सीएम ने कहा कि अब जाति के आधार पर नहीं बल्कि जरूरत के आधार पर लोगों के लिए योजनाएं बनती हैं। सीएम ने कहा कि लोगों ने फर्जी राशन कार्ड बनवा लिये थे और गरीबों दलितों को उनका हक मारा जा रहा था तो हम लोगों ने फर्जी राशन कार्ड बनवा चुके लोगों का राशन कार्ड रद्द करवा दिया। इससे सबसे ज्यादा उन्हें दिक्कत हुई जो गरीबों दलितों का भला नहीं चाहते हैं
 
आज श्रमिकों के बच्चों के लिए अटल आवासीय विद्यालय बनाकर उन्हें शिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है। बिना भेदभाव के सभी वर्गों के अभ्यर्थीं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी निःशुल्क कर नौकरी प्राप्त कर सके, इसके लिए अभ्युदय योजना की शुरूआत की गयी। उन्होंने कहा कि सरकार समाज के आखिरी पायदान पर खड़े लोगो के बच्चों की शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए सरकार द्वारा उन्हें शिक्षित करने के साथ रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है।
 
हमारी सरकार के पूर्व अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगो को शासन की योजनाओं से वंचित किया जाता रहा है, लेकिन हमने उन्हें बिना किसी भेदभाव के शासन की सभी योजनाओं से लाभान्वित कराकर देश की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य कर रहे है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हाल ही में  प्रधानमंत्री  के जन्मदिवस के अवसर पर ‘‘विश्वकर्मा श्रमयोजना’’ का शुभारम्भ हुआ है, जिसमें परम्परागत कार्य करने वाले हस्तशिल्पियों को लाभान्वित कर उन्हें आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।
 
इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री  सोम प्रकाश  कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नंदी असीम अरूण  राज्यमंत्री समाज कल्याण विभाग  संजीव कुमार गोंड,  सांसद इलाहाबाद  रीता बहुगुणा जोशी,  सांसद फूलपुर  केशरी देवी पटेल,  सांसद कौशाम्बी  विनोद सोनकर,  सांसद भदोही  रमेश चन्द्र बिंद, महापौर  उमेश चन्द्र गणेश केसरवानी,  विधायकगणों व  विधान परिषद के सदस्य सहित  जनप्रतिनिधिगणों के अलावा भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 रंजना त्रिपाठी ने किया।
 
 

About The Author: Abhishek Desk