स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में डी एम ने सीएमएस, एमओआईसी, डाक्टर्स, फार्मासिस्ट, बीपीएम व एम्बुलेंस एजेंसी पर की कार्यवाही

सभी सीएमएस व एमओआईसी अपने स्वास्थ्य केन्द्रों पर डिलीवरी केस व मरीजों को प्राइवेट अस्पतालो की राह दिखाने वालों दलालों पर दर्ज कराए एफआईआर...

फिरोजाबाद- जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को जिला स्वास्थ्य समिति व विशेष संचारी रोग नियंत्रण की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रैट सभागार में आयोजित की गई, जिसमे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों व योजनाओं की प्रोजेक्टर के माध्यम से एक-एक कर समीक्षा की गई। बैठक में समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को कडे़ निर्देश दिए कि वह स्वास्थ्य सेवाओं में और अधिक सुधार करें और इसका सीधा लाभ जनता तक पहुचाऐं।
 
उन्होने संस्थागत प्रसव कार्यक्रम की समीक्षा में पाया कि जिला अस्पताल व संयुक्त चिकित्सालय शिकोहाबाद में पहले से भी कम प्रसव होने व जननी सुरक्षा योजना में भुगतान की खराब प्रगति के साथ स्वास्थ्य योजनाओं की भी प्रगति खराब पाए जाने पर मुख्य चिकित्साधीक्षक महिला अस्पताल व संयुक्त चिकित्सालय शिकोहाबाद को कड़ी फटकार लगाते हुए वेतन रोकेने के साथ स्पष्टीकरण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
 
उन्होने सभी मुख्य चिकित्साधीक्षकांे व प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने अस्पताल के बाहर घूम रहे ऐसे दलाल जो डिलीवरी केस व मरीजो को प्राइवेट अस्पतालों की राह दिखाते हैं, के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराकर जैल भिजवाऐं। उन्होने समीक्षा में प्राप्त फीडबैक में पाया कि फोन करने के उपरांत समय से एम्बुलेंस डिलिवरी को लेने नही पहुचती है और एमओआईसी सिरसगंज ने बताया कि दिए गए पोइंटों पर एम्बुलंेस खडी न होकर अनाधिकृत रूप से दूसरी जगह पाई जाती है।
 
इसको गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने एम्बुलेंस एजेन्सी प्रबन्धक को कडी फटकार लगाते हुए अग्रिम आदेशों तक भुगतान रोकने के साथ सुधार न होने पर ब्लैक लिस्ट कराने की भी चेतावनी दी। बैठक के दौरान परिवार नियोजन में खराब प्रगति, कार्य में शिथिलता, स्वास्थ्य सेवाओं व स्वास्थ्य कार्यक्रमांें में ध्यान न दने एवं कार्य में लापरवाही पाए जाने पर जिला अस्पताल के डा0 हंसराज व प्रभारी चिकित्साधिकारी दम्मामल, अरांव, फार्मासिस्ट कच्चा टूण्डला प्रसुन प्रताप सिंह का वेतन रोकने के साथ प्रतिकूल प्रविष्टी जारी करने के निर्देश दिए।
 
इसी प्रकार से सभी ब्लाॅक प्रोग्राम मैनेजर का भी अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने की कार्यवाही की। उन्होंने सभी चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को भी स्पष्ट कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करीए स्वास्थ्य कार्यक्रमों में दिए गए लक्ष्य के साथ शत-प्रतिशत प्रगति न होने पर आगे भी इसी प्रकार की कार्यवाही कीं जाएगी और आवश्यकता पडने पर सम्बन्धितों के विरूद्व एफआईआर दर्ज कराकर जेल भी भेजा जाएगा।
 
उन्होने कडे शब्दों में कहा कि जनता के स्वास्थ्य के प्रति किसी को भी खिलवाड़ नही करने दिया जाएगा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, मुख्य चिकित्साधिकारी राम बदन राम, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य चिकित्साधीक्षक, जिला प्रबन्धक मो0आलम व जिला प्रोग्राम मेनेजर रवि समस्त अधीक्षक व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, समस्त ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक सहित समस्त जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
 

About The Author: Abhishek Desk