अर्जुन बबुता और तिलोत्तमा ने पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा किया हासिल

Asian Shooting Championships 2023: कोरिया के चांगवोन में एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2023 का आयोजन हो रहा है। वहीं शुक्रवार को भारत के लिए अर्जुन बाबूता और तिलोत्तमा सेन ने पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। अर्जुन ने पुरुष और तिलोत्तमा ने महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धाओं में सिल्वर मेडल जीतकर भारत के लिए दो और पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किया है। भारत ने अबतक निशानेबाजी में 10 ओलंपिक कोटा हासिल कर लिए हैं, जिसमें 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धाओं में प्रति जेंडर दो कोटा भी शामिल है। 

वहीं 24 वर्ष के बाबुता, दिव्यांश सिंह पंवार और ह्रदय हजारिका ने 1892 . 4 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता। बाबुता ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले भारत के नौवें निशानेबाज बन गए। महिला और पुरूष वर्ग में पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल करने वाले वह सातवें राइफल निशानेबाज बन गए।

इस दौरान अर्जुन ने कहा, ‘‘मुझे याद नहीं कि आखिरी बार इतना खुश कब हुआ था। यह टीम प्रयासों से संभव हुआ जिसमें कोचों, मनोवैज्ञानिकों और हर किसी का योगदान है। अब इससे बेहतर प्रदर्शन का प्रयास करेंगे।’’ 
जबकि 15 वर्ष की तिलोत्तमा ने महिलाओं के फाइनल में 252 . 3 अंक बनाकर भारत के लिये दसवां कोटा हासिल किया। वह स्वर्ण पदक से मामूली अंतर से चूक गई। कोरिया की युंजी क्वोन ने 252 . 4 अंक के साथ स्वर्ण जीता। भारत की ही रमिता को कांस्य पदक मिला। 

तिलोत्तमा ने कहा, ‘‘क्वालीफिकेशन में मुझे काफी दिक्कतें आई। लेकिन मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं।’’ भारतीय निशानेबाजों ने राइफल में सात कोटा स्थान, शॉटगन में दो और पिस्टल में एक कोटा हासिल किया है। दस मीटर एयर राइफल में इससे पहले रूद्रांक्ष पाटिल ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं। एक स्पर्धा में एक देश को अधिकतम दो कोटा स्थान मिल सकते हैं। बाबुता ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 251 . 2 अंक बनाये। वह क्वालीफिकेशन में 633 . 4 स्कोर करके शीर्ष रहे थे।भारत के दिव्यांश पंवार 209 . 6 अंक बनाकर चौथे स्थान पर रहे। उन्होंने क्वालीफिकेशन में 632 . 3 अंक बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया था। 

हालांकि, रविशंकर कार्तिक और रूद्रांक्ष फाइनल में जगह नहीं बना सके। टीम स्पर्धा में भारत ने स्वर्ण, चीन ने रजत और जापान ने कांस्य जीता। सीनियर और जूनियर मिश्रित स्कीट टीमों ने स्वर्ण पदक जीते। भारत के अब आठ स्वर्ण, सात रजत और चार कांस्य पदक हो गए हैं जबकि स्पर्धा में पांच दिन और बाकी हैं और सात संभावित कोटा हासिल किये जाने हैं। 

 

About The Author: Abhishek Desk