कुमारगंज में वन विभाग की टीम ने अजगर को पकड़ कर बकचुना जंगल में छोड़ा

मिल्कीपुर, अयोध्या।

थाना कुमारगंज क्षेत्र के खंडासा बहादुरगंज मार्ग स्थित कमला मंटेश्वरी पब्लिक स्कूल के सामने शिवनाथपुर गांव निवासी किसान हरीनाथ पाण्डेय के खेत में मजदूर धान की फसल काट रहा थे।

तभी एक मजदूर की नजर खेत में बैठे विशाल अजगर पर पड़ी। अजगर को देखते ही उसके होश उड़ गए। दरांती छोड़कर मजदूर भाग खड़ा हुआ और शोर मचाकर खेत में काम कर रहे अन्य मजदूरों को बताया।

जानकारी मिलने की बात खेत में काम कर रहे अन्य मजदूर खेत मालिक हरिनाथ को सूचना देते हुए हिम्मत कर उस जगह पर पहुंचे जहां अजगर बैठा हुआ था। लोगों ने अजगर को खेत से हटाने का प्रयास किया तो अजगर जोर-जोर से सांस लेने लगा, लोग डर के मारे काफी दूर जाकर खड़े हुए लेकिन अजगर उस जगहें से नहीं हटा। 

वहीं धान के खेत में अजगर होने की सूचना जैसे ही क्षेत्र में फैलने लगी, तो उसको देखने के लिए बड़ी की संख्या में ग्रामीणों की भीड़ मौके पर जमा हो गई। वहीं इसकी सूचना खेत मालिक ने वन विभाग को दी। सूचना पर पहुंची वन विभाग के वीट प्रभारी के नेतृत्व में वन कर्मी अमरनाथ, शिव कैलाश, त्रिभुवन नए ग्रामीणों की सहयोग से कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को पकड़ा और बोरी में बंद कर दूर ले जाकर बकचुना जंगल में छोड़ा।


वन विभाग के वीट लोकेश शर्मा ने बताया कि अजगर की लंबाई लगभग दस फीट थी। इसकी उम्र अभी सात साल के लगभग होगी। अजगर का वजन लगभग 40 से 50 किलो था। वहीं वन विभाग के कर्मचारियों ने खेत में काम कर रहे सभी किसानों को खेत में सावधानी से काम करने की सलाह दी है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP