प्रभु श्री राम विजयी मुद्रा में धनुष धारण कर मंदिर में प्रवेश करते दीप जलाने पर दिखाई देंगे

विजय पाठक
अयोध्या। दीपावली का त्योहार हो और अयोध्या का जिक्र न हो, संभव ही नहीं है। साल 2017 से अयोध्या में चली आ रही दीपोत्सव की परंपरा इस बार भी पूरे उत्साह के साथ मनाई जाएगी। इस बार अयोध्या का सातवां दीपोत्सव बहुत ही दिव्य और भव्य होने जा रहा है। दीप उत्सव अयोध्या का इस बार कुछ अलग ही दिखाई देगा 5000 स्क्वायर फीट में 50 ब्लॉक बनाए जाएंगे, दीप उत्सव पर दीपक जलने के बाद ऐसा प्रतीत होगा कि प्रभु श्री राम विजयी मुद्रा में धनुष धारण कर मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं।
इसके साथ ही 11 प्रकार के ब्रांडेड फूलों से 10 नंबर घाट पर रंगोली बनाई जाएगी जिसमें भी 3D इंपैक्ट का इस्तेमाल किया जाएगा। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के डॉ विनोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस कार्यक्रम की संयोजिका डॉ सरिता द्विवेदी प्रभारी विभागाध्यक्ष ललित कला फाइन आर्ट विभाग, आयोजन सचिव रीमा सिंह सहित 10 सदस्य कमेटी तथा छात्र छात्राओं ने इसकी रूपरेखा तैयार करनी शुरू कर दी है।
इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि राम की पैड़ी पर 2 नवंबर से मार्किंग का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। तथा इंटर कॉलेज डिग्री कॉलेज के 25000 प्रशिक्षित छात्राओं द्वारा 8 नवंबर से 24 लाख दीपों को विभिन्न घाटों पर बिछाने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालय की एक टीम इंटर कॉलेज एवं डिग्री कॉलेज के छात्राओं को प्रशिक्षण दे रही है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP