राहत बचाव कार्य जारी, 20 ट्रक जरूरत के सामानो को लेकर तैयार

इजराइल और फिलिस्तीनी समूह हमास के बीच युद्ध शनिवार को लगातार 15वें दिन में प्रवेश कर गया। हमास के हमलों में 1,400 से अधिक इजरायली मारे गए हैं, जबकि फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायल की जवाबी कार्रवाई में कम से कम 4,137 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। हमास को खत्म करने की कसम खाने के बाद इजराइल गाजा पट्टी पर हवाई हमले कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि 140,000 से अधिक घर - गाजा में सभी घरों का लगभग एक तिहाई  क्षतिग्रस्त हो गए हैं, लगभग 13,000 पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं। इस बीच, व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मिस्र से गाजा में मानवीय सहायता शुरू करने की योजना पर चर्चा की। 

बाइडेन ने कहा कि उनका मानना ​​​​है कि सहायता ले जाने वाले ट्रक अगले 24-48 घंटों में गाजा पहुंच जाएंगे। हमास के राजनीतिक ब्यूरो के एक सदस्य ने अल जज़ीरा को बताया कि अगर इजरायली सेना अपनी आक्रामकता बंद कर देती है तो समूह अपने पकड़े गए नागरिकों को रिहा कर देगा।

हालाँकि, मोहम्मद नज्जल ने समूह द्वारा आयोजित नागरिकों और सैन्य और बसने वाले तत्वों के बीच अंतर किया। यह फिलिस्तीनी समूह द्वारा पिछले दो सप्ताह से बंधक बनाए गए दो अमेरिकी नागरिकों को रिहा करने के बाद आया है।

इजराइल में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि गाजा-मिस्र सीमा शनिवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 12:30 बजे) खुलेगी। दूतावास ने एक बयान में कहा कि अगर सीमा खोली जाती है, तो हमें नहीं पता कि यह विदेशी नागरिकों के लिए गाजा छोड़ने के लिए कितने समय तक खुली रहेगी।

इसके अलावा, इसने अमेरिकी नागरिकों को सलाह दी कि वे सीमा की ओर बढ़ने या पार करने का प्रयास करने से पहले सावधानी बरतें क्योंकि स्थिति गतिशील और अस्थिर बनी हुई है और सुरक्षा वातावरण अप्रत्याशित है। 

 

About The Author: Abhishek Desk