मिल्कीपुर में शिक्षक ने दलित दंपति से की अभद्रता, पुलिस जांच में जुटी 

मिल्कीपुर, अयोध्या।

कुमारगंज थाना क्षेत्र के मसेड़ा गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय के एक शिक्षक द्वारा दलित दंपति के साथ बदसलूकी एवं अभद्रता किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। पीड़ित दंपति ने कुमारगंज थाने में बेअंदाज में मनबढ़ शिक्षक के खिलाफ मुकदमा कायम किए जाने हेतु तहरीर दी है। हालांकि पुलिस ने मुकदमा तो नहीं दर्ज किया, अलबत्ता मामले की जांच जरूर शुरू कर दी है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक घुमंतू जाति मंगता का एक परिवार बीते 25 वर्षों से कुमारगंज थाना क्षेत्र के मसेड़ा में रह रहा है। पीड़ित दलित अंकित कुमार पुत्र पिचाली मंगता निवासी पलिया लोहानी पिड़ोंरा थाना इनायत नगर ने कुमारगंज पुलिस को तहरीर देते हुए आरोप लगाया है कि उसके बड़े भाई विनोद कुमार की पत्नी सोहावल स्थित एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती है।

जहां उसका इलाज चल रहा है। अंकित कुमार का कहना है कि उसके बड़े भाई विद्यालय में पेड़ पौधों की देखरेख के साथ विद्यालय की भी देख रेख किया करते हैं। वह अपने भाई के घर जानवरों एवं घर की देखभाल करने हेतु मसेड़ा गांव बीते 3 दिन पूर्व आया था। शुक्रवार को प्रातः करीब 9:50 पर शिक्षक प्रदीप कुमार गुप्ता उसके पास पहुंच गए और उसका तथा उसकी पत्नी की वीडियो रिकॉर्डिंग करने लगे तथा विद्यालय के करीब से अपना घर हटा लेने की धमकी दी।

शिक्षक प्रदीप कुमार गुप्ता आप ही से बाहर हो गए और जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए गालियां देने लगे। दलित युवक का आरोप है कि उसकी पत्नी भाई के घर के पास मौजूद थी उसे भी खूब जमकर गालियां दी और अभद्रता करते हुए जान से मार डालने की धमकी भी दी है। दलित युवक ने तहरीर में उल्लेख किया है कि उसने शिक्षक का पैर पड़कर माफी भी मांगी किंतु उन्होंने एक नहीं सुनी और अपना रौब ग़ालिब करते रहे।

घटना की जानकारी के बाद पीड़ित युवक का भाई अस्पताल से घर आया और वह अपने भाई को लेकर सीधे कुमारगंज थाने पहुंचा व आरोपी शिक्षक के खिलाफ मुकदमा कायम किए जाने हेतु तहरीर दी है। प्रभारी निरीक्षक संजीव कुमार सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में है। प्रकरण की जांच की जा रही है। आरोपी शिक्षक से पूछताछ करने के उपरांत मुकदमा भी दर्ज कर दिया जाएगा।

About The Author: Swatantra Prabhat UP