बगहा : बड़े नही हम छोटे किसानों को करते हैं सम्मानित - दीपक यादव

शैलेश यदुवंशी

खड्डा,कुशीनगर। सीमावर्ती बिहार के पिपरासी प्रखंड के सेमरा लबेदहा व मंझरिया पंचायत में आज रविवार को तिरुपति शुगर मिल बगहा के एमडी दीपक यादव ने किसान गोष्ठी किया। इस दौरान मुखिया पति छेदीलाल प्रसाद व समाजिक कार्यकर्ता लालबहादुर यादव ने माला पहनाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में दीपक यादव ने किसानों की समस्याओं को सुनकर निस्तारण का आश्वासन दिया।

 नया टोला भैसाहिया गांव स्थित किसान चौपाल स्थल पर मुखिया पति छेदीलाल प्रसाद ने क्षेत्रिय किसानों की समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि अधिकांश गन्ने युक्त खेती दियारा क्षेत्र में है।

वहा से गन्ना लाने में काफी दिक्कत हो रही है। इस कारण मिल के तरफ से दियारा क्षेत्र के सड़कों का सर्वे करा कर उसकी मरम्मत कराया जाए। साथ ही किसानों को पिछले वर्ष की भांति चालान में हो रही दिक्कत को दूर किया जाए। इस पर जवाब देते हुए एमडी ने कहा की अधिकांश मिल प्रबंधन बड़े किसानों को सम्मानित करते है, लेकिन वे पहले मिल मालिक है

जो सबसे छोटे किसानों को सम्मानित करते है। उन्होंने कहा की उनका मकसद है कि समाज का आखरी व्यक्ति मुख्यधारा से जुड़े। उन्होंने कहा की जब वे 2008 में मिल के मालिक बने उस समय कोई भी किसान बगहा मिल को गन्ना देने को तैयार नही था। उनके पहल के बाद आज सभी किसानों में खुशी है। वही उन्होंने कहा की राष्ट्रीय बीज शोध केंद्र की तरह बगहा मिल में भी गन्ने का शोध हो रहा है। हर पांच वर्ष में उन्नत किस्म के बीज किसानों को दिए जा रहे है।

तीन हजार कुंतल का बीज खरीद कर खरीद कर उनके द्वारा तीन सौ रुपए प्रति कुंतल बीज का वितरण किया गया है। उन्होंने 1401, 15023, 238, 13235, 13029, 9301 आदि उन्नत किस्म के बीज को ही लगाए। उन्होंने कहा कि चालान सही तरह से मिले इसके लिए सही से सर्वे कराए। इस मौके पर वीरेंद्र प्रसाद, दिनेश पांडेय, प्रदीप बैठा, बीरबल चौहान आदि मौजूद रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP