दिल्ली में साँस लेना भी दुर्लभ, एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा 500 तक 

AQI: दिल्ली की हवा में लगातार पॉल्यूशन बढ़ता ही जा रहा है. जैसे-जैसे बारिश का मौसम विदाई ले रहा है वैसे-वैसे दिल्ली के कई इलाकों में लोगों को सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है. दिल्ली के आनंद विहार और लोनी इलाके में स्थिति बद से बदतर हो गई है. आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 2.5 गुरुवार सुबह 210 के पार चला गया. टाइमलाइन के मुताबिक यह अधिकतम एक्यूआई 500 तक गया है. प्रदूषण विभाग के अनुसार यह बहुत ही नुकसानदायक है. दिल्ली में कई जगहों पर एक्यूआई 150 के ऊपर है.

वहीं अगर सर्दी की बात की जाए तो दिल्ली में बुधवार की रात को न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट देखी गई है. सफदरजंग सेंटर के अनुसार दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री रहा जबकि न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री तक रहा. पिछले कुछ दिनों से रात के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है.

वहीं पूरे देश के मौसम के हाल की बात की जाए तो दक्षिण भारत में हवाओं में कुछ सिस्टम एक्टिवेट हुए हैं जिसकी वजह से दक्षिण भारत में ज्यादातर इलाको में मध्यम से भारी बारिश देखी गई है. इनमें केरल, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से शामिल रहे. गुरुवार को भी तमिलनाडु, उत्तरी केरल, दक्षिणी कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है हालांकि कुछ जगहों पर भारी बारिश भी देखी जा सकती है.

तापमान की बात की जाए तो पंजाब में अमृतसर में बुधवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 18.3 डिग्री रहा जबकि मध्यप्रदेश के दमोह में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री रहा. नॉर्थ ईस्ट, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेस के तटीय क्षेत्रों में गुरुवार को हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है. दक्षिण भारत के तटीय प्रांतों में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है. रायलसीमा, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम में हल्की बारिश की संभावना है.

 

About The Author: Abhishek Desk