निजी अस्पताल की लापरवाही से दो गर्भवती महिलाओं की मौत 

स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही , निजी अस्पताल कर रहे जान से खिलवाड़

 लखनऊ।
 
 राजधानी लखनऊ के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र क्षेत्र में निजी अस्पताल की लापरवाही से एक ही गांव की दो महिलाओ की प्रसव के बाद मौत से गांव मे मातम का माहौल है परिजनो ने प्रसव के दौरान अस्पताल पर लापरवाही का आरोप लगाया है।
 
मलिहाबाद सीएचसी क्षेत्र के फिरोजपुर निवासी  नेहा(22) पत्नी लक्ष्मण पेशे से (मजदूर) का इलाज निजी नर्सिंग होम मलिहाबाद स्थित शगुन अस्पताल मे चल रहा था 15 दिन पूर्व नेहा प्रसव का समय आने पर परिजन शगुन अस्पताल पहुंचे जहां पर शगुन नर्सिंग होम द्वारा उसे आपरेशन के लिए अंधे की चौकी स्थित जनहित नर्सिंग होम भेज दिया गया
 
जहां उसे आपरेशन द्वारा एक स्वस्थ्य शिशु को जन्म दिया लेकिन प्रसव के बाद से ही उसकी तबियत ठीक नही थी जिसके बाद नेहा बीते 9 अक्टूबर सोमवार की सुबह टांके कटवाने गई थी। शाम होते होते उसकी हालत बिगड़ने लगी व रात करीब साढ़े आठ बजे उसने दम तोड़ दिया । जिसके बाद से परिजनो ने अस्पताल पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा काटा।
 
लक्ष्मण ने बाताया कि 27 सिंतबर को उसकी पत्नी नेहा व गांव की ही एक और महिला अंजनी (27) पत्नी आदेश पेशे से (मजदूर) को भी प्रसव के लिए इसी अस्पताल मे भर्ती करवाया था दोनो ने 27 सिंतबर को शिशुओं को जन्म दिया था। बीते 29 सितबंर को बच्चे के जन्म के दो दिन बाद अंजनी की मौत हो गई थी, व नेहा का इलाज चल रहा था बीते सोमवार 9 अक्टूबर  को उसकी भी मौत हो गई।
 
  फिलहाल अभी पीड़ितो की ओर से नर्सिंग होम के खिलाफ कोई लिखित शिकायत दर्ज नही करवाई गई। इस संबध मे जब मलिहाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. चंदन यादव से बात की तो उन्होने बताया कि मामला संज्ञान मे आया है मामले की जांच कर  जल्द ही जो भी दोषी होगा उस  पर कड़ी कारवाई की जाएगी।

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters