सावधान! छोटी सी गलती और बैंक अकाउंट खाली: OTP Scam

OTP Scam:

हैकर्स या फिर कह लीजिए फ्रॉड करने वालों के झांसे में फंस जाते हैं. हैकर्स के जाल में फंसकर लोग अपनी मेहनत की कमाई एक ही झटके में गंवा बैठते हैं, क्या आप जानते हैं कि अब हैकर्स ने लोगों को लूटने का एक नया पैंतरा आज़माना शुरू कर दिया है. एक वो भी दौर था जब लोग एक-दूसरे की मदद करने से पीछे नहीं हटते थे लेकिन अब वो दौर आ चुका है कोई किसी की मदद इसलिए नहीं करना चाहता है कि कहीं सामने वाला मदद के बहाने नुकसान ना पहुंचा दे.

अब ऐसा देखने को मिल रहा है कि लोग कॉल करने के बहाने पहले तो आपसे आपका फोन मांगेंगे और फिर जब सामने वाले व्यक्ति से बात करते हैं तो सामने वाला व्यक्ति पूछता कि ट्रेन किस टाइम पहुंची तो दोनों ही व्यक्ति साइन लैंग्वेज में बात करते हुए आपके मोबाइल पर आए OTP को शेयर कर देते हैं. हैकर्स इस तरह से लोगों के अकाउंट से पैसे उड़ाने की नई चाल चल रहे हैं, इसलिए कहते हैं कि अब मदद करना भी भारी पड़ सकता है क्योंकि कौन सा व्यक्ति सच्चा है और कौन झूठा ये पता लगाना बेहद ही मुश्किल है.

अगर कभी कोई आपसे कहता कि मुझे एक कॉल करना है, मेरे फोन की बैटरी खत्म हो गई है या फिर कोई भी बहाना देकर आपसे कॉल करने के लिए मोबाइल मांगता है तो सावधान हो जाइए. हो सकता है कि सामने वाला व्यक्ति वाकई परेशानी में हो लेकिन सिक्के का दूसरा पहला यू भी है कि सामने वाला व्यक्ति आपको ओटीपी के जरिए चूना लगा सकता है और आपका अकाउंट खाली हो सकता है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि भूल से भी अपना मोबाइल किसी अनजान व्यक्ति के हाथों में ना दें और ना ही कभी भूल से भी OTP किसी के साथ शेयर करें.

 

विश्व रैंकिंग में नंबर एक बनी सात्विक और चिराग की जोड़ी

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार पुरुष जोड़ी हांगझोउ एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज होने वाली पहली भारतीय युगल जोड़ी बनी। बीते शनिवार को हांगझोउ में एशियाई खेलों में भारत के लिए बैडमिंटन का पहला स्वर्ण पदक जीने वाले सात्विक और चिराग दो स्थान के फायदे से बीडब्ल्यूएफ की नीवनतम रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। 

यह जोड़ी इसके साथ ही महान खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण, साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत की सूची में शामिल हो गई है जिन्होंने नंबर एक विश्व रैंकिंग हासिल की। राष्ट्रमंडल खेलों के गत चैंपियन और एशियाई चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता सात्विक और चिराग ने रविवार को हुए एशियाई खेलों के फाइनल में चोइ सोलग्यु और किम वोनहो की दक्षिण कोरिया की जोड़ी को सीधे गेम में 21-18 21-16 से हराया था। सात्विक और चिराग ने अप्रैल में दुबई में एशियाई चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीता था।

यह जोड़ी जून में इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीतकर बीडब्ल्यूएफ सुपर 1000 टूर्नामेंट जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। महिला एकल में पीवी सिंधू एशियाई खेलों में पदक जीतने में नाकाम रहने के बावजूद दो स्थान के फायदे से 13वें पायदान पर पहुंच गई हैं। एशियाई खेलों में कांस्य पदक के रूप में पुरुष एकल में भारत को 41 साल बाद पदक दिलाने के बावजूद एचएस प्रणय एक स्थान के नुकसान से विश्व रैंकिंग में आठवें स्थान पर हैं। 

टीम स्पर्धा में रजत पदक के दौरान अपने दोनों एकल मुकाबले जीतने वाले लक्ष्य सेन भी एक स्थान के नुकसान से 15वें नंबर पर हैं। किदांबी श्रीकांत एक स्थान के फायदे से 20वें पायदान पर हैं। गायत्री गोपीचंद और त्रीशा जॉली की महिला युगल जोड़ी भी एक स्थान आगे बढ़कर 16वें स्थान पर है।

About The Author: Abhishek Desk