Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से कांप गया अफगानिस्तान 

Afghanistan: अफगानिस्तान में एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. वेस्टर्न अफगानिस्तान में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई है. 10 किलोमीटर की गहराई पर इसका केंद्र था. चार दिन पहले ही भूकंप ने अफगानिस्तान में भीषण तबाही मचाई थी. हेरात में शनिवार को आए 6.3 तीव्रता के भूकंप में 2500 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी. जबकि हजारों की संख्या में लोग घायल हुए थे.

बीते शनिवार को अफगानिस्तान में भूकंप के तीन जबरदस्त झटके लगे. तीव्रता 6.3, 5.9 और 5.5 थी. इस शक्तिशाली भूकंप से कई गांव बर्बाद हो गए. सैकड़ों नागरिक मलबे के नीचे दब गए. सैंकड़ों घर जमींदोज हो गए हैं जबकि हजारों मकान को नुकसान पहुंचा. यह भूकंप दशकों में आए सबसे घातक भूकंपों में से एक था. बता दें कि अफगानिस्तान में आए दिन भूकंप आता है.

भूकंप के बाद कई गांवों में मलबे के अलावा कुछ नहीं बचा है. भूकंप के चार दिन बाद भी बचावकर्मी और गांव के लोग मलबे को हटाने में जुटे हैं. वो इस उम्मीद के साथ ये काम कर रहे हैं कि शायद अब भी कई लोग जिंदा बचे हो सकते हैं. भूकंप का केंद्र हेरात शहर से करीब 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित था. कुछ गांव तो पूरा का पूरा साफ हो गया. जिंदा जान जिले में सबसे ज्यादा लोगों की मौत की खबर है.

जिंदा जान में भूकंप के कारण 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 1600 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. इसके अलावा सैंकड़ों लोग अब भी लापता हैं. तालिबान सरकार ने बताया कि 20 गांवों में लगभग 2000 घर पूरी तरह तबाह हो चुके हैं. इससे पहले जून 2022 में पूर्वी अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 1000 लोगों की मौत हो गई थी.

 

About The Author: Abhishek Desk