केंद्र सरकार किसानों की मदद के लिए हमेशा तैयार- डॉ संजीव बालियान 

अयोध्या।

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज के 49 वें स्थापना दिवस समारोह एवं राज्य स्तरीय दो दिवसीय किसान एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी मेले का उद्घाटन केंद्रीय राज्यमंत्री भारत सरकार संजीव बालियान ने किया।

इस दौरान कृषि उत्पादन तथा विभिन्न स्टालों के द्वारा प्रदर्शित नवीनतम कृषि तकनीकों को भी देखा। साथ में उपकार के महानिदेशक डा. संजय सिंह, विश्वविद्यालय कुलपति डॉ विजेंद्र सिंह एवं रूदौली विधायक रामचंद्र यादव मौजूद रहे।


मुख्य अतिथि डॉ संजीव बालियान किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार बकरी पालन, सूअर पालन तथा अन्य व्यापार के लिए किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है जिससे कि पशुपालकों को आर्थिक परेशानी न झेलनी पड़े। केंद्र सरकार किसानों की मदद के लिए हर स्तर पर साथ खड़ी है।

अयोध्या के प्रगतिशील किसानों ने कई क्षेत्रों में बड़े-बड़े मुकाम हासिल किए हैं जो गर्व की बात है। युवा अब सरकारी नौकरी को दिमाग से निकालकर व्यापार की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं। युवाओं को सरकारी नौकरी तक ही सीमित नहीं रहना होगा बल्कि दूसरों को रोजगार देने के लिए कार्य करना होगा। 


 उपकार के महानिदेशक डॉ. संजय सिंह ने कहा कि विवि में विकसित की गई धान की प्रजाति सरयू-52 विश्व स्तर पर प्रचलित है और गुणवत्ता के कारण इसे विदेशों तक निर्यात किया जाता है। विवि ने सब्जी व फल के क्षेत्र कई बड़े मुकाम को हासिल किया है जो गर्व की बात है। डा. संजय ने किसानों से अपील किया वे अपने खेतों में कोदो और सावा की खेती करें इस पर सरकार की ओर से उचित मूल्य भी निर्धारित है।


रुदौली विधायक रामचंद्र यादव ने कहा कि सरकार की योजनाओं से किसानों को मजबूती मिल रही है। शिक्षा व शोध के क्षेत्र में सरकार ने बड़े स्तर पर कार्य किए हैं और इसमें अयोध्या जिला सबसे आगे है। विधायक ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकारे किसानों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने लिए साथ खड़ी है। इस मौके पर कुलपति ने कहा कि विवि विश्व के पटल पर तेजी के साथ अपनी पहचान बनाने की ओर अबसर है।


 विवि ने राष्ट्रीय स्तर पर कई सम्मान हासिल किया जो पूरे विवि के लिए गर्व की बाल है। इस मौके पर कुलपति ने विवि की कई उपलब्धियों से सभी को अवगत कराया। इस मौके पर 25 प्रगतिशील किसानों व शिक्षक डा. सुप्रिया, डा. विभा यादव व डा. विजय लक्ष्मी राय को तो मंत्री ने सम्मानित किया। किसानों की ओर से सब्जी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।


 किसान मेले में कुल 55 स्टाल लगाए गए थे। मेले में कृषि विश्वविद्यालय के बीज विज्ञान एवं तकनीकी विभाग द्वारा स्टॉल लगाया गया था, जिसमें लगभग 15084 रुपए की सरसों के बीज बिक्री की गई, 41600 रुपए की गेहूं की बिक्री हुई तथा 11224 रूपए की चने की बिक्री विश्वविद्यालय के बीज विज्ञान विभाग ने किया।

वहीं किसान श्री अन्न के लिए इधर-उधर स्टालों पर भटकते नजर आए किसी भी स्टॉल पर श्री अन्न  उपलब्ध नहीं रहा।

About The Author: Swatantra Prabhat UP