9वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के द्वारा मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम का किया गया आयोजन

आदर्श जनजातीय विद्यालय बालापुर से कलश यात्रा निकाल बाजार भृमण कर लिया स्थानीय घरों और दुकानदारों से मिट्टी

विशेष संवाददाता मसूद अनवार की रिपोर्ट
 
तुलसीपुर/बलरामपुर। 9वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल कोयलास की तरफ से आज बालापुर में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत कलश यात्रा निकाला गया । कार्यक्रम का संचालन डिप्टी कमांडेंट डॉ भगत चौधरी के नेतृत्व में किया गया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विकासखंड गैसड़ी के विकास खण्ड अधिकारी अभिनेन्द्र दूबे रहे।
 
9वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के द्वारा यह जानकारी दी गई कि गृह मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम मेरी माटी में देश अभियान के तहत कलश यात्रा निकालने के लिए निर्देशन हुआ है।एसएसबी द्वारा क्षेत्र के प्रत्येक घर से मिट्टी एकत्र करना और अक्षत लेना कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है जिससे लोगों के मन में देश प्रेम ,देशभक्ति जागृत हो।
 
आपको बता दें कि यह कार्यक्रम पूरे देश में संचालित किया जा रहा है इसमें ग्राम पंचायत से लेकर जिला स्तर और राज्य स्तर से होते हुए देश की राजधानी नई दिल्ली तक चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम में डिप्टी कमांडेंट के नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत मेरा माटी मेरा देश अभियान के तहत म्यूजिक सिस्टम के साथ देश प्रेम के गीत और बैनर के साथ स्कूली बच्चो संग हाथो में कलश लेकर स्थानीय ग्रामीणों की उपस्थिति में प्रत्येक घर से मिट्टी संकलन करने के लिए कलश यात्रा निकाली गई है।
 
आदर्श जनजातीय विद्यालय बालापुर से निकलकर बालापुर बाजार में भृमण करते हुये स्थानीय घरो और दुकानदारों से मिट्टी लेकर विद्यालय में आकर इसका समापन किया गया है। इसके साथ ही आमंत्रित अथितियों ने अमर शहीदो को याद करते हुए कलश यात्रा के महत्व पर अपने विचार रखे।
 
सभी ने देश प्रेम जागृति को लेकर और वीर शहीदों के बलिदानों की बात करते हुए मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम के उद्देश्य को बताया। मिट्टी को एकत्रित कर दिल्ली में एक वाटिका बनाए जाने के बात की है और शहीदों को नमन के साथ उनको सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सके। और देश प्रेम की भावना देश वासियों में जागृत हो,कि बात की है ।इसी क्रम में स्थानीय क्षेत्र की महिलाओं ने भी अपना योगदान दिया है।
 
और कलश में मिट्टी और अच्छत डालकर वीर शहीदों को नमन किया है। कार्यक्रम में विकास खण्ड गैसड़ी बीडीओ अभिनेन्द्र दूबे , ग्राम प्रधान बालापुर हरीश मिश्रा, डिप्टी कमांडेंट डॉक्टर भगत चौधरी, कोयलाबास कंपनी इंचार्ज बलदेव सिंह के साथ विद्यालय के प्रधानाध्यापक और स्टाफ के साथ एसएसबी की टीम के उपस्थिति के साथ ही विद्यालय के बच्चों ने भी भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया।
 

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters