पंजाब में वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर कोच आरसीएफ कपूरथला में बनेंगे , डिजाइन पर चल रहा काम, एसी सुविधा से लैश 

स्वतंत्र प्रभात  

 

रेलवे बोर्ड से मिले आदेश के अनुसार स्लीपर वर्जन के 16 ट्रेन के सेट बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। उत्पादन इकाई में वंदे भारत कोच के लिए जिग और शेड तैयार हो चुका है।

देश की हाईटेक वंदे भारत ट्रेन का स्लीपर वर्जन कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) में तैयार होगा। रेलवे बोर्ड से आरसीएफ प्रशासन को मिले ऑर्डर के बाद से तमाम अनिवार्य प्रबंधों पर काम तेजी से जारी है। आरसीएफ में बनने वाली वंदे भारत स्लीपर वर्जन ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित (एसी) होगी। इसमें यात्रियों के आराम का विशेष ध्यान रखा जाएगा। पहले चरण में 16 रैक यानी 16 ट्रेनों के कोच तैयार होंगे। भविष्य में और ऑर्डर मिलने की उम्मीद है।

 डिजाइन को आकर्षक बनाने पर चल रहा कार्य 
आरसीएफ के जीएम अशेष अग्रवाल व जनसंपर्क अधिकारी जितेश कुमार ने बताया कि रेलवे बोर्ड से मिले आदेश के अनुसार स्लीपर वर्जन के 16 ट्रेन के सेट बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। उत्पादन इकाई में वंदे भारत कोच के लिए जिग और शेड तैयार हो चुका है। इस समय आरसीएफ का डिजाइन विभाग वंदे भारत कोच का आकर्षक डिजाइन बनाने पर काम कर रहा है। डिजाइन तैयार होते ही इसे अप्रूवल के लिए रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा। रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेल के बेड़े में शुमार होने वाली प्रीमियम ट्रेन बनाने के लिए विशेष तौर आरसीएफ का चयन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित 75 वंदे भारत ट्रेनों के बेड़े में से 16 ट्रेन बनाने का दायित्व आरसीएफ प्रबंधन को दिया गया है। आरसीएफ में पहले से कालका-शिमला टॉय ट्रेन के लिए 30 नैरोगेज पैनोरोमिक कोच तैयार किए जा रहे हैं। वहीं कार्गो लाइनर डबल डेकर भी बनाया जा रहा है। इसके निचले डेक को पार्सल परिवहन के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकेगा।

 

About The Author: Swatantra Prabhat UP