मंत्री शेखावत ने किया उद्घाटन: जयपुर में बना बांधों की भूकंप सुरक्षा का राष्ट्रीय केंद्र

स्वतंत्र प्रभात 

Rajasthan: गुरुवार को मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनआईटी) में बांधों की भूकंप सुरक्षा के राष्ट्रीय केंद्र का उद्घाटन करते हुए शेखावत ने यह जानकारी दी। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा बांध पुनर्वास प्रोग्राम चला रहा है।

शेखावत ने कहा कि भारत सर्वाधिक बांधों वाला दुनिया का तीसरा देश है। दो सौ से ज्यादा बांध ऐसे हैं, जो सौ साल से पुराने हैं। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा बांध पुनर्वास प्रोग्राम चला रहा है। यह प्रोग्राम साढ़े सात सौ बांधों पर चल रहा है। इस दौरान ही बांधों की भूकंप से सुरक्षा और अन्य खतरों को रोकने के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की जरूरत का विचार आया। यह केंद्र भी बांध सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों का अध्ययन करेगा और इससे जुड़े एक्सपर्ट तैयार करेगा। यह विषय आने वाले समय में वैश्विक रूप से बहुत अनुकूल होगा।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि इस प्रकार के केंद्रों से बांधों की सुरक्षा के लिए नीतियां और आदर्श मानक तैयार करने में मदद मिलेगी।  उद्घाटन के बाद केन्द्रीय मंत्री ने केन्द्र का अवलोकन किया और उसकी कार्यप्रणाली की जानकारी ली। इस मौके पर मंत्रालय के सचिव पंकज कुमार और एमएनआईटी के निदेशक प्रो एनपी पाढ़ी भी मौजूद रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP