बिहार : अज्ञात बीमारी की चपेट में भिलोरवा टोला गांव, दहशत में जी रहे लोग

15 दिन में हो चुकी हैं सांस बहु की मौत आधा दर्जन बच्चे बीमार

सुमंत यादव

पिपरासी,बगहा। पिपरासी प्रखंड के सौराहा पंचायत स्थित भिलोरवा टोला गांव अज्ञात बीमारी ने पांव पसार लिया है ।‌ गुरुवार को एक किशोरी रेखा कुमारी इसके चपेट में आ गई। पूर्व उप प्रमुख के द्बारा सूचना देने के बाद पीएचसी के चिकित्सक डॉ .महेंद्र सिंह ,बीएचएम राजेश कुमार सीएचओ रामराज गुर्जर ,नर्स कृष्ण कुमारी मौके पर पहुंचकर किशोरी का इलाज किया। इसके सर में तेज दर्द होने लगा और बुखार से पीड़ित हो गई ।

अज्ञात बीमारी का अभी तक पता नहीं चल पाया है। गांव के पांच लोग जय प्रकाश कुशवाहा, हिमांशु कुशवाहा, अंश कुशवाहा, फूलमती राकेश कुशवाहा ,का ब्लड सैंपल एकत्रित किया गया है और जांच के लिए बेतिया भेज दी गई है । 48 घंटे के बाद उसका रिपोर्ट पीएचसी को प्राप्त होगा । उसके बाद ही बीमारी की असलियत सामने आएगा। अज्ञात बीमारी को लेकर गांव के लोग भयभीत हैं।

पंचायत समिति सदस्य चांदगुदी देवी व पूर्व उप प्रमुख विजय कुशवाहा के दरवाजे के सामने दर्जन भर ग्रामीण रघुनाथ कुशवाहा, रमेश कुमार,प्रिंस कुशवाहा, मेलू‌ कुशवाहा इस बीमारी को लेकर चर्चा कर रहे हैं और चिंतित भी हैं,जैसे लग रहा है कि अज्ञााात बीमारी के चपेट में संपूर्ण गांव आ जाएगा । करण की सास बहू की मौत ने गांव के लोगों को झकझोर दिया है और दो लोग इलाजरत हैं। मेडिकल टीम के द्वारा लगातार गांव के लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है । तरह-तरह के हथकंडे स्वास्थ्य के लिए को लेकर बताई जा रहे हैं । वर्तमान में रेखा कुमारी निखिल कुमार, जयप्रकाश कुशवाहा पीड़ित है इनका इलाज हो रहा है । तमाम इलाज करने के बाद यह बीमारी रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इसमें लगातार वृद्धि हो रही है, गांव के लोग भयभीत हैं । 

बयान - सास बहू की मृत्यु तेज बुखार के कारण हुई है। मेडिकल टीम के द्वारा पांच लोगों का ब्लड सैंपल एकत्रित किया गया है । और करीब 15 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई है । ब्लड सैंपल मलेरिया, कोरोना, डेंगू आदि की जांच के लिए जिला मुख्यालय भेज दी गई है । रिपोर्ट आने पर खुलासा होगा की किन बीमारी की चपेट में यह लोग आ रहे हैं। स्थानीय ग्रामीण चिकित्सक से परहेज करने की भी हिदायत दी गई है । बुखार होने पर ग्रामीण चिकित्सकों के द्वारा गलत तरीके के इंजेक्शन भी दिए जा रहे हैं । डॉक्टर रविंद्र कुमार मिश्रा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी पिपरासी ।

About The Author: Swatantra Prabhat UP