दहेज के लालची पति ने पत्नी को कुंए में धक्का दिया 

दहेज़ का भूखा हो रहा इंसान

स्वतंत्र प्रभात 

दहेज़ का एक बड़ा मामला नीमच जिले के जावद थाना क्षेत्र में शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। दहेज के लिए एक महिला पर पति ने बर्बरता करते हुए पानी से भरे कुएं में धकेल दिया। फिर रस्सी के सहारे छोड़ दिया। पति ने इस घटना का वीडियो भी बनाया। यह वीडियो अपने साले यानी पत्नी के भाई को भेज दिया। उसने साले से दहेज के रूप में पांच लाख रुपये मांगे। 

कुएं में रस्सी के सहारे लटकी महिला रो-रोकर फरियाद करती रही। इसके बाद भी पति का दिल नहीं पसीजा। यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 40 सेकंड के इस वीडियो में महिला खुद को बचाने के लिए गुहार लगाती दिख रही है। मामले की सूचना मिलने पर पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया। 

जावद थाना पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपी की पहचान राकेश कीर के रूप में हुई है। राकेश ने अपनी पत्नी ऊषा को दहेज के लिए कुएं में लटका दिया और पूरी घटना का वीडियो बनाया। आरोपी राकेश ने वीडियो अपनी पत्नी के रिश्तेदारों, करीबियों को भेजा और दहेज की मांग की। वीडियो देखने के बाद महिला के रिश्तेदारों ने पुलिस को सूचना दी। इस आधार पर आरोपी राकेश को गिरफ्तार कर लिया। 

 महिला राजस्थान के प्रतापगढ़ रहने वाली है
राकेश और ऊषा की शादी तीन साल पहले हुई थी। राकेश जावद के कीरपुर का रहने वाला है, जबकि ऊषा राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले की रहने वाली हैं। जब आरोपी ने वीडियो बनाकर ऊषा के रिश्तेदारों को भेजा, तो उन्होंने पहले स्थानीय पुलिस को घटना की जानकारी दी। प्रतापगढ़ एसपी अमित कुमार के निर्देश पर पुलिस टीम ऊषा के ससुराल पहुंची। 

पुलिस के आने के बाद पीड़ित ऊषा ने अपने पति राकेश के खिलाफ जावद थाने में मामला दर्ज कराया। पूरे मामले से अवगत कराया। पीड़ित महिला ने पुलिस को बताया कि उसका पति दहेज के लिए उसे पूर्व में भी प्रताड़ित कर चुका है। पुलिस ने महिला की शिकायत पर मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

मायके में महिला ने सुनाई आपबीती
दरअसल ये वीडियो करीबन 25 दिन पुराना है। महिला राजस्थान के रढाजना गांव की रहने वाली है। इस घटना के बाद महिला बहुत डरी सहमी हो गई थी। उसके पति ने कुएं में धक्का देकर जो वीडियो बनाया, वह वीडियो गांव पहुंचने के बाद परिवार वालों को पता चला। जब महिला कुएं से बाहर आई तो अपने मायके पहंची, जहां उसने सारी आप बीती परिवार वालों को सुनाई। इसके बाद पुलिस को वीडियो बताया गया जिसके बाद पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया और उसके ऊपर दहेज प्रताड़ना, मारपीट और हत्या की धाराओं में मामला दर्ज किया है। 

About The Author: Swatantra Prabhat UP