अमेरिका - साउथ  कोरिया  सैन्य अभ्यास खत्म होने के पश्चात ही उत्तर कोरिया ने  क्रूज मिसाइलें समुद्र में दाग किया सफल परीक्षण 

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सेना के संयुक्त सैन्य अभ्यास के पश्चात अपनी हथियार परीक्षण गतिविधियों को गति देते हुए किया सफल परीक्षण

स्वतंत्र  प्रभात 

प्योंगप्यांगः उत्तर कोरिया ने अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सेना के संयुक्त सैन्य अभ्यास के जवाब में अपनी हथियार परीक्षण गतिविधियों को गति देते हुए शनिवार को समुद्र में कई क्रूज मिसाइलें दागीं। दक्षिण कोरियाई सेना ने यह दावा किया। दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ’ ने एक बयान में कहा कि उनकी सेना ने शनिवार सुबह उत्तर कोरिया द्वारा देश के पश्चिमी तट से कई मिसाइलों का प्रक्षेपण किए जाने के बारे में पता लगाया।

उत्तर कोरिया ने यह प्रक्षेपण अमेरिका और दक्षिण कोरिया के 11 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास के खत्म होने के दो दिन बाद किया है। इस सैन्य अभ्यास के खत्म होने से एक दिन पहले भी उत्तर कोरिया ने उत्तर-पूर्वी समुद्री क्षेत्र की ओर कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं। उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह संघर्ष की स्थिति में दक्षिण कोरियाई क्षेत्र पर कब्जे के लिए कमांड पोस्ट अभ्यास कर रहा है।

बयान में कहा गया है कि दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी खुफिया अधिकारी प्रक्षेपण के विवरण का विश्लेषण कर रहे हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि दक्षिण कोरिया ने अपनी निगरानी क्षमता बढ़ा दी है और अमेरिका के साथ मजबूत समन्वय स्थापित किए हुए है।

सैन्य अभ्यास के खत्म होने से एक दिन पहले भी उत्तर कोरिया ने उत्तर-पूर्वी समुद्री क्षेत्र की ओर कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं। उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह संघर्ष की स्थिति में दक्षिण कोरियाई क्षेत्र पर कब्जे के लिए कमांड पोस्ट अभ्यास कर रहा है। 

 


 

 

About The Author: Swatantra Prabhat UP