किसानों को विशेष अनुदान राशि प्रदान किए जाने की मांग फारूक अहमद एडवोकेट ने मुख्यमंत्री से की 

 उत्तर प्रदेश में गंगा नदी की भीषण बाढ़ से कटरी क्षेत्र के प्रभावित सैकड़ो गांवों के किसानों को विशेष अनुदान राशि प्रदान किए जाने की मांग फारूक अहमद एडवोकेट ने मुख्यमंत्री से की है।

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव
उन्नाव। बांगरमऊ तहसील क्षेत्र के ग्राम इस्माइलपुर आंबापारा निवासी उच्च न्यायालय खंडपीठ लखनऊ के वरिष्ठ अधिवक्ता तथा यश भारतीय सम्मान से सम्मानित प्रमुख समाजसेवी फारूक अहमद एडवोकेट ने प्रदेश के मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि वर्तमान समय में गंगा नदी में भीषण बाढ़ आने के कारण बांगरमऊ तहसील के ग्राम भिखारीपुर पतसिया, दारापुर, खैरहन, जसरापुर, गहरपुरवा, भगवंतपुर, भुड्डा, गढेवा, साहिबापुर, भिखारीपुरवा, रतईपुरवा, गुलहरिया, मितानपुरवा, कुंसी, मुन्नीपुरवा, सिरधरपुर, मेलारामकुंवर, दरियापुर, उमरपुर बख्तौरी,  रसूलपुर, मेलाआलमशाह,  अंटवा, खैरुद्दीनपुर, फरीदपुर कट्टर, सेतवाही, नयापुरवा, मल्लाहनपुरवा, सहित सैकड़ो गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।
 
गंगा नदी से सटे कटरी क्षेत्र के गांवों में किसान करेला, धान, हरी मिर्च, मक्का, शकरकंद आदि की खेती करते हैं। भीषण बाढ़ आने से पूर्व कटरी क्षेत्र में किसानों की उपरोक्त फैसले लहलहा रही थीं। और कटरी क्षेत्र के किसान अपनी फसलों को देखकर प्रफुल्लित हो रहे थे। अचानक गंगा नदी में बाढ़ आ जाने के कारण कटरी क्षेत्र के किसानों की प्रसन्नता शोक में बदल गई। किसान बाढ़ आने के कारण अत्यंत परेशान हो गए हैं, उनकी सारी फ़सलें पूरी तरह नष्ट हो गई हैं, और उनके जानवरों को खिलाने के लिए चारा आदि भी सब नष्ट हो गया है। किसानों के सामने भीषण आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है और किसान भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं। भीषण बाढ़ आने से गांव में पानी भर गया है, तथा रास्ते भी जलमग्न हो गए हैं जिससे किसानों का आना-जाना भी बंद हो गया है।
 
          मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में फारूक अहमद एडवोकेट ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के लोकप्रिय एवं यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी किसानों के मसीहा हैं, और शायद यह समस्या मुख्यमंत्री तक नहीं पहुंच पाई है। इसलिए अभी तक उन्नाव जनपद की तहसील बांगरमऊ के कटरी क्षेत्र के किसानों को कोई राहत नहीं पहुंच सकी है। चंद समाजसेवी लोग ही अपने स्रोतों से क्षेत्र के किसानों की मदद कर रहे हैं। इसलिए उत्तर प्रदेश की लोकप्रिय सरकार का यह दायित्व है कि जनपद उन्नाव की तहसील बांगरमऊ के कटरी क्षेत्र के गांव जो गंगा नदी की भीषण बाढ़ से प्रभावित हो रहे हैं, के किसानों को एक विशेष अनुदान राशि प्रदान की जानी चाहिए जो अभी तक नहीं की गई है।
 
इससे कटरी क्षेत्र के किसानों में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रति असंतोष की भावना पनप रही है। अगर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्द से जल्द बाढ़ प्रभावित किसानों को राहत न दी गई तो जन एवं पशुधन हानि होने की पूरी संभावना है। किसानों को उनकी नष्ट हुई फसलों की भरपाई के रूप में अनुदान राशि उपलब्ध कराई जाए जिससे कि गरीब किसान अपना एवं अपने परिवार का जीवन यापन कर सकें। मुख्यमंत्री को लिखे पत्र की प्रतिलिपि प्रमुख सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन उत्तर प्रदेश शासन, अध्यक्ष राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश, आयुक्त लखनऊ मंडल लखनऊ, एवं जिलाधिकारी उन्नाव को भी सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित की गई है।।

About The Author: Swatantra Prabhat UP