नूंह में फिर निकाली जाएगी यात्रा!

हिंदू संगठन के ऐलान के बाद इंटरनेट ठप, मैसेजिंग सर्विस भी बंद

नूंह में एक बार फिर से हिंदू संगठनों ने बृज मंडल की यात्रा निकालने का ऐलान किया है. इस ऐलान के बाद नूंह के कलेक्टर ने इलाके में इंटरनेट और मैसेजिंग पर रोक लगाने को लेकर राज्य सरकार से आग्रह किया था, जिसके बाद नूंह में इन सर्विसेज पर रोक लगा दी गई है.

हरियाणा के नूंह में एक बार फिर से एहतियातन इंटरनेट और मैसेज सेवाएं बंद कर दी गई हैं. कुछ हिंदू संगठनों और पंचायतों ने एक बार फिर से 28 अगस्त को बृज मंडल शोभा यात्रा निकालने का ऐलान किया है. इस ऐलान के बाद हरियाणा सरकार ने ये कदम उठाया है.

नूंह के कलेक्टर ने हरियाणा सरकार से आग्रह करते हुए ये मांग की थी कि प्रशासन द्वारा इजाजत नहीं दिए जाने के बावजूद 28 अगस्त को दोबारा से शोभायात्रा निकालने के ऐलान को देखते हुए एहतियाती तौर पर जिले में 25 अगस्त से 28 अगस्त की रात तक इंटरनेट और मैसेज सेवाओं को बंद कर दिया जाए. ताकि असामाजिक लोग भ्रामक और झूठी खबरों को न फैला सकें और लोगों तक गलत सूचनाएं न पहुंचें.

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों का पहरा

इस आग्रह पर हरियाणा सरकार के गृह विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि 26 अगस्त दोपहर 12 बजे से लेकर 28 अगस्त की रात को 11 बजकर 59 मिनट तक नूंह जिले में सभी प्रकार के मोबाइल, डोंगल की इंटरनेट और मैसेज सर्विस बंद रखी जाएंगी. हरियाणा सरकार के इस आदेश के बाद TV9 ने नूंह के हिंसा प्रभावित नूंह चौक इलाके का जायजा लिया तो पाया कि इलाका अभी भी छावनी में तब्दील है. सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर पुलिस और अतिरिक्त सुरक्षा बलों का पहरा है.

फिर होगी ऑनलाइन पेमेंट में तकलीफ

इलाके के लोगों का कहना है कि 31 जुलाई के बाद उनके काम काज पर बुरा असर पड़ा है. अभी भी 90 फीसदी तक बाजार की रौनक गायब है. ऐसे में दोबारा से नेट बंद करने से वो ग्राहकों से ऑनलाइन पेमेंट नहीं ले सकते हैं और न ही आगे किसी को भुगतान कर सकते हैं.

यात्रा निकालने पर मुस्लिम समुदाय की राय

दोबारा से बृज मंडल शोभा यात्रा निकालने के सवाल पर मुस्लिम समुदाय के लोगों का कहना है कि यात्रा निकालने या न निकलने का फैसला तो प्रशासन का है. सभी धर्मों को अपनी आस्था के मुताबिक धार्मिक यात्रा निकालने का हक है, लेकिन कुछ लोग फायदा उठाकर स्थिति को खराब करते हैं, उनसे बचना चाहिए.

हालांकि दूसरी तरफ देखें तो प्रशासन की इजाजत नहीं मिलने के बावजूद 28 अगस्त को बृज मंडल शोभा यात्रा निकाले जाने को लेकर शनिवार को भी एक बैठक हुई, जहां 52 पाल पंचायत के अध्यक्ष अरुण जेलदार ने कहा कि ये शोभा यात्रा सर्व हिंदू समाज द्वारा निकाली जाएगी. उन्होंने कहा कि यात्रा के स्वरूप को लेकर प्रशासन से बातचीत की जाएगी.

About The Author: Swatantra Prabhat UP