गुजरात में निवेश और विकास परियोजनाओं पर सबसे अधिक भरोसा- RBI की रिपोर्ट

 

आरबीआई की यह रिपोर्ट गुजरात के लिए बड़ी उपलब्धि की तरह है. यही वजह है कि राज्य की भूपेंद्र पटेल सरकार जनवरी 2024 में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की दसवीं कड़ी आयोजित करने की योजना बना रही है. आयोजन के जरिए गुजरात बड़े स्तर पर निवेश को आकर्षित कर सकेगा.

देश के बैंकों और वित्तीय संस्थाओं ने एक बार फिर भारत में मोस्ट फेवरेट इन्वेस्टमेन्ट डेस्टिनेशन के रूप में अपनी पहचान रखने वाले गुजरात की विकास  परियोजनाओं पर सबसे अधिक भरोसा जताया है. RBI ने हाल ही में जारी अगस्त महीने के बुलेटिन बताया है कि साल 2022-23 में देश में सबसे अधिक गुजरात की 82 विकास परियोजनाओं को बैंकों और वित्तीय संस्थाओं से फंड मंजूर किया गया है. इस श्रेणी में 48 परियोजनाओं के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर और 45 परियोजनाओं के साथ उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर है.

10 साल में गुजरात के 692 प्रोजेक्ट को फंड मिला

हालांकि बैंकों/वित्तीय संस्थानों की स्वीकृत परियोजनाओं की कुल लागत की बात करें तो 14 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ गुजरात देश में दूसरे स्थान पर है. RBI के बुलेटिन के मुताबिक पिछले 10 सालों में यानी 2013-14 से 2022-23 के बीच देश के बैंकों और वित्तीय संस्थानों का सबसे अधिक विश्वास गुजरात की विकास परियोजनाओं पर रहा है. पिछले 10 सालों में गुजरात के 692 विकास परियोजनाओं को फंड मिला है. यह संख्या किसी भी राज्य में फंड हासिल करने वाली विकास परियोजनाओं की संख्या में सबसे ज्यादा है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन को दिया गया श्रेय

माना यह जा रहा है कि बीते 10 सालों में गुजरात को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का व्यापक मार्गदर्शन मिला है. यही कारण है कि राज्य सरकार RBI की इस रिपोर्ट को बड़ी उपलब्धियों के तौर पर देख रही है. गुजरात सरकार का मानना है कि साल 2022-23 के इन आकंड़ों और पिछले 10 सालों की यह उपलब्धि प्रदेश की निवेश अनुकूल नीति, उद्योग अनुकूल माहौल और राज्य के सबसे बड़े इन्वेस्टर समिट ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टमेन्ट समिट’ के साथ-साथ प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन भी है.

2024 में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का दसवां आयोजन

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल जनवरी 2024 में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का दसवां आयोजन करने की योजना बना रहे हैं. ऐसे समय में गुजरात को मिली यह उपलब्धि आगामी वाइब्रेंट समिट के लिए काफी अहम है. ये आंकड़े इस कार्यक्रम की सफलता के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं. 

वाइब्रेंट गुजरात 2024 के आयोजन के माध्यम से एक बार फिर गुजरात बड़े स्तर पर निवेश और विकास परियोजनाओं को आकर्षित करने की तैयारी में है. RBI की यह रिपोर्ट निश्चय ही गुजरात में निवेश के लिए निवेशकों का उत्साहवर्धन करेगी.

About The Author: Swatantra Prabhat Desk