जिलाधिकारी ने जवाहर नवोदय विद्यालय का किया निरीक्षण

अंबेडकर नगर। जिलाधिकारी अविनाश सिंह द्वारा तहसील अकबरपुर के अंतर्गत जवाहर नवोदय विद्यालय अफजलपुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी महोदय द्वारा छठवीं कक्षा, स्मार्ट क्लास, नवमी कक्षा, 10वीं कक्षा , 11वीं कक्षा तथा 12वीं कक्षाओं का जायजा लिया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी महोदय द्वारा पढ़ाई कर रहे

नवमी क्लास के छात्राओं से उनके पठन-पाठन के बारे में पूछताछ किया गया। निरीक्षण के दौरान दसवीं कक्षा में हिंदी का क्लास चल रहा था। जिलाधिकारी महोदय द्वारा छात्र/छात्राओं से निराला का पूरा नाम तथा उनकी दो कविताओं के बारे में पूछा गया। छात्र/ छात्राओं द्वारा पूछे गए प्रश्न का समुचित जवाब दिया गया। साथ ही साथ छात्राओं से छात्रावास के साफ सफाई तथा अन्य व्यवस्थाओं के बारे में पूछताछ किया गया।

छात्राओं द्वारा सकारात्मक उत्तर दिया गया तथा भोजन में क्या मिला था यह भी पूछा गया बच्चों द्वारा बताया गया कि मीनू के अनुसार छोला पूडी मिला था। कक्षा 11 के छात्र/ छात्राओं से O3 ओजोन गैस के बॉन्ड संरचना के बारे में पूछा गया। छात्राओ द्वारा O3 का बांध संरचना बनाकर जिलाधिकारी महोदय को दिखाया गया है।

छात्र द्वारा सही उत्तर देने पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा प्रशंसा किया गया। निरीक्षण के दौरान छात्र/ छात्राओं के शौचालय की साफ-सफाई नहीं पाया गया। जिस पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा प्रधानाचार्य को निर्देशित किया गया कि शौचालय की नियमित साफ सफाई, विद्यालय की नियमित साफ सफाई कराया जाए। इसमें किसी प्रकार के लापरवाही न बरती जाए।

इसके उपरांत विद्यालय में बने किचन का भी जायजा लिया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी महोदय द्वारा किचन में रखें भोज्य पदार्थों को देखा तथा खाना बनाने वाले रसोइयों से खाना के बारे में पूछताछ किया गया।

उपस्थित कर्मचारियों द्वारा सकारात्मक उत्तर दिया गया। अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद अकबरपुर को निर्देशित किया गया कि समय-समय पर विद्यालय की साफ सफाई कराया जाना सुनिश्चित करें। जिससे छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

About The Author: Swatantra Prabhat UP