बगहा वन्यजीव की हड्डी और नाखून के साथ एक तस्कर गिरफ्तार वन विभाग को सौंपा

एसटीएफ ने कारोबारी बनकर तस्कर को पकड़ने में पाई सफलता

ब्यूरो नसीम खान 'क्या'

बगहा, स्वतंत्र प्रभात । बगहा पुलिस जिला के नौरंगिया थाना की पुलिस व एसटीएफ के जवानों ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर वन्यजीव हड्डी के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार तस्कर को नौरंगिया थाना की पुलिस ने वन विभाग मदनपुर रेंज के सुपुर्द कर दिया है। अब हड्डी का डीएनए जांच कराने पर साफ होगा की यह किस वन्य जीव का हड्डी है। 

नौरंगिया थाना अध्यक्ष राजेश कुमार झा ने बताया की गुप्त सुचना मिली थी कि किसी जंगली जानवर के हड्डी को चोरी छुपे ले जाया जा रहा है।इस सुचना को गंभीरता से लेते हुए थानाध्यक्ष ने एएसआई मकसूद आलम के नेतृत्व में पुलिस टीम व एसटीएफ की टीम के साथ छापेमारी किया जिसमे गोबरहिया गांव के समीप एक तस्कर को जंगली जानवर के साथ गिरफ्तार कर वन विभाग को सौंप दिया गया। 

वीटीआर के वन संरक्षक सह क्षेत्र निदेशक डाक्टर नेशामणी के० ने बताया कि वन्यजीव हड्डी के साथ जितेंद्र सहनी ग्राम जरलहिया थाना नौरंगिया को गिरफ्तार किया गया है।उन्होंने बताया की नौरंगिया थाना पुलिस व एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार कर वन विभाग को सौंपा गया है।निदेशक ने बताया कि हड्डी की जांच पड़ताल की जा रही है तथा हड्डी के सेंपल को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा ताकी स्पष्ट रूप से पता चल सके कि हड्डी किस जानवर का है।निदेशक ने बताया कि तस्कर को हिरासत मे ले वन्यजीव अपराध अधिनियम के तहतक नामजद मामला दर्ज कर जेल भेजा जायेगा।निदेशक ने बताया कि तस्कर को हिरासत मे लेकर विभागीय स्तर पर पुछताछ किया जा रहा है कि हड्डी किस जानवर का है और कहां से लाया गया और कहाँ भेज रहा था।निदेशक ने बताया कि प्रथमदृष्टया हड्डी को देखने पर तीन चार वर्ष पुरानी प्रतित हो रही है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP