कई जानलेवा बीमारियों से बचाता है नियमित टीकाकरण : सीएमओ

सीएमओ की अभिभावकों से अपील-  जरूर कराएं बच्चों का नियमित टीकाकरण 

तीन चरणों में चलेगा सघन मिशन इंद्रधनुष, पहला चरण सात अगस्त से

फ़िरोज़ाबाद-
 
  जनपद में सात अगस्त से सघन मिशन इंद्रधनुष- 5.0 शुरू होगा। तीन चरणों में चलने वाले इस टीकाकरण अभियान में शून्य से पांच वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों को नियमित टीके और गर्भवती को टिटनेस एंड एडल्ट डिप्थीरिया (टीडी) के टीके लगाए जाएंगे। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ रामबदन ने दी।
 
सीएमओ ने बताया कि नियमित टीकाकरण बच्चों को 11 प्रकार की जानलेवा बीमारियों से बचाता है। टीके पूरी तरह से सुरक्षित हैं और प्रभावशाली हैं। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराएं और जान लेवा बीमारियों से बचाएं। 
 
उन्होंने कहा कि बच्चों को समय से टीके लगवाने चाहिए, जिससे बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो सके। अभिभावकों को मातृ शिशु सुरक्षा (एमसीपी) कार्ड संभाल कर रखना चाहिए। कार्ड में बच्चे को लगाए गए टीकों का विवरण होता है।
 
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ के के वर्मा ने बताया कि मिशन इंद्र धनुष-5 तीन चरणों में चलेगा। पहला चरण सात से 12 अगस्त, दूसरा 11 से 16 सितंबर और तीसरा चरण नौ से 16 अक्टूबर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि सात अगस्त से बूथ और आउटरीच सत्रों के माध्यम से टीकाकरण किया जाएगा। इसके अलावा मोबाइल टीम और ट्रांजिट टीम की भी व्यवस्था की गई है। सभी बूथ, सरकारी अस्पतालों, प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्रों, पंचायती भवन व अन्य चयनित स्थानों पर टीके लगाए जाएंगे।
 
डॉ वर्मा ने बताया कि माइक्रोप्लान के अनुसार ही ट्रांजिट टीम साप्ताहिक बाजार, मेले, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड तथा मोबाइल टीम ईंट भट्ठों मलिन बस्तियों, निर्माणाधीन स्थल पर जाकर टीकाकरण करेंगी। 
 
यूनिसेफ के डीएमसी अनिल शुक्ला ने बताया कि धर्मगुरु तथा सम्मानित लोगों ने सभी लोगों से टीकाकरण कराने की अपील की है। उन्होंने कहा कि नियमित टीकाकरण 11 जानलेवा बीमारियों- काली खांसी, पोलियो, गलघोंटू, डिप्थीरिया, खसरा, टीबी, हेपेटाइटिस बी, निमोनिया, डायरिया, रूबेला, और टिटनेस से से बचाता है।

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters