15 अगस्त को जिले में धूमधाम से मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस

आयोजन की तैयारियों को लेकर कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने ली बैठक

बैठक में बताया गया कि प्लास्टिक के तिरंगे झंडे का विक्रय प्रतिबंधित रहेगा ।

स्वतंत्र प्रभात, जिला ब्यूरो। हेमेन्द्र क्षीरसागर। मध्यप्रदेश। 

बालाघाट। पूर्व वर्षों की तरह इस वर्ष भी जिले में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम के साथ हर्षोल्लास से मनाया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन की तैयारियों को लेकर 31 जुलाई को कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

 

बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी शासकीय, अर्द्धशासकीय तथा अशासकीय संस्थाओं में प्रात: 7 से 8 बजे के बीच ध्वजारोहण किया जायेगा। मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउण्ड में प्रात: 9 बजे से प्रारंभ होगा। बैठक व्यवस्था पूर्व वर्ष की भाँति रहेगी ।

 

शिक्षण संस्थाओं द्वारा नगर में प्रभात फेरी प्रात: 7.30 बजे से निकाली जायेगी, जो नगर के विभिन्न भागों से होती हुई मुख्य समारोह स्थल पुलिस परेड ग्राउण्ड पहुंचेगी। मुख्य समारोह स्थल पर सांस्कृति कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगें, जिसमें केवल देशभक्ति के कार्यक्रम शामील होंगे ।

 

समारोह स्थल पर पेयजल, कुर्सियों की व्यवस्था नगर पालिका द्वारा की जायेगी। इसी प्रकार टैण्ट, विद्युत, साउण्ड, बेरीकेटिंग, बैठक व्यवस्था आदि के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौंपे गये ।

बैठक में बताया गया कि प्लास्टिक के तिरंगे झंडे का विक्रय प्रतिबंधित रहेगा । प्रभात फेरी में तिरंगे झंडे केवल कागज या कपड़े के उपयोग किया जा सकेंगें। प्लास्टिक के झंडे एवं निर्धारित मापदंड के अलग झंडों का उपयोग करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये गये। बैठक में तय किया गया कि प्रभात फेरी में प्राथमिक शालाओं के बच्चों को शामिल नहीं किया जायेगा।

 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी शासकीय भवनों पर 14 अगस्त की शाम से 16 अगस्त की सुबह तक रोशनी करने के निर्देश। शासकीय भवनों पर की गई सर्वोत्तम रोशनी के लिए संबंधित कार्यालय प्रमुख को पुरूस्कृत करने का निर्णय लिया गया। शालाओं में विशेष मध्यान्ह भोजन का आयोजन किया जायेगा। बैठक में तय किया गया कि 13 अगस्त को परेड एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अंतिम रिहर्सल प्रात: 9 बजे से की जायेगी।

 

कलेक्टर डॉ मिश्रा ने बैठक में कहा कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को जिले के सभी शासकीय कार्यालयों, ग्राम पंचायतों, आंगनवाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों, स्कूलों एवं अन्य सभी कार्यालयों के परिसर में ध्वजारोहण के बाद वृक्षारोपण किया जायेगा और वायुदूत एप में उसकी फोटो अपलोड की जायेगी।

 

 इसके लिए सभी अधिकारियों को अभी से आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिये। सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे स्वीतंत्रता दिवस समारोह में ध्व ज संहिता का कडाई से पालन करें। राष्ट्रीदय ध्वधज नियत समय पर फहराने के साथ ही निर्धारित समय पर उतारा जाना चाहिए। 

 

बैठक में जिले के आम नागरिकों, सामाजिक संस्थाओं, स्वयं सेवी संगठनों से अपील की गई कि सभी लोग 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने घरों पर रात्री में रोशनी की व्यवस्था करें और हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत अपने घर पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा झंडा लगायें। 

 

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters