जिलाधिकारी महोदय ने किया जिला मेमोरियल चिकित्सालय का औचक निरीक्षण, मरीजों से की वार्ता, स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा

किसी अस्पताल के कर्मचारी द्वारा मरीज या तामीरदार से अवैध वसूली पाए जाने पर होगी कठोर कार्रवाई -जिलाधिकारी  

सही समय से अस्पताल में बैठे चिकित्सक, मरीजों का करें अच्छा इलाज - जिलाधिकारी

जिलाधिकारी महोदय नेअस्पताल में भर्ती मरीजों को  फल, सब्जी, दूध, खाने की सुविधा समय से सुनिश्चित कराए जाने का दिया निर्देश

अस्पताल में साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था का जिलाधिकारी  ने दिया निर्देश

ओपीडी के लिए आने वाले मरीजों की सुविधा के लिए प्रति व्यवस्था को और करें सुदृण -जिलाधिकारी  

 

स्वतंत्र प्रभात

बलरामपुर


जिलाधिकारी अरविंद सिंह द्वारा जिला मेमोरियल चिकित्सालय पहुंचकर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया गया। इस दौरान जिलाधिकारी महोदय ने मरीजों एवं तामीरदारो से वार्ता की एवं मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं का फीडबैक लिया। निरीक्षण के समय सीएमएस से अनुपस्थित पाए गए, बताया गया कि वह कोर्ट केस के सिलसिले में अन्य जिले में गए हैं।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी महोदय द्वारा पर्चा काउंटर, प्लास्टर रूम, ऑपरेशन थिएटर,जिला होम्योपैथिक कार्यालय, इमरजेंसी कक्ष, एनआरसी वार्ड, जनरल वार्ड, पैथोलॉजी कक्ष,जेरीपैट्रिक वार्ड आदि का निरीक्षण किया।


पर्चा काउंटर के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पर्चा बनाने की व्यवस्था और सुदृण किए जाने का निर्देश दिया, उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों की सुविधा के लिए अस्पताल के अच्छे कर्मचारी लगाए जाए, जो कि मरीजों को कहा जाना है इसकी जानकारी प्रदान करें, जिससे कि मरीजों को इधर-उधर भड़कना ना पड़े।


चिकित्सकों को समय से ओपीडी में बैठने एवं मरीजों को अच्छी तरह से देखते हुए बेहतर इलाज प्रदान किए जाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान 12 बेड का कोविड वार्ड जो की तैयार है,लेकिन संचालित नहीं पाया गया, जिलाधिकारी महोदय द्वारा तत्काल हैंड ओवर लेते हुए पूर्ण क्षमता के साथ संचालित किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने अस्पताल परिसर में निर्बाध विद्युत के लिए बने बिजलीघर के संचालित ना पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। कार्यदाई संस्था पैक्सफेड को नोटिस देते हुए तत्काल संचालन सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया।


एनआरसी वार्ड के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि कुपोषित बच्चे जोकि गंभीर रोगों से ग्रस्त हैं उनका इलाज केजीएमयू में किए जाने को आबद्ध किया गया है, जिलाधिकारी महोदय ने निर्देश दिया कि गंभीर रोग से ग्रसित कुपोषित बच्चों को केजीएमयू भेजना सुनिश्चित करते हुए उसका फॉलोअप किया जाए।


जिला मेमोरियल अस्पताल में अल्ट्रासाउंड एवं डिजिटल एक्सरे की व्यवस्था नहीं पाई गई, जिलाधिकारी महोदय द्वारा उनके स्तर से शासन में पत्र लिखवाया जाने का निर्देश दिया। जनरल वार्ड के निरीक्षण के दौरान उन्होंने वार्ड में कूलर एवं एकजोर्ट की व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया।


उन्होंने अस्पताल परिसर में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था एवं अस्पताल में अवांछनीय तत्वों के प्रवेश को रोके जाने के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार मौर्य उपस्थित रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters