अयोध्या से कुल्लू मनाली जा रहे 11 लोगों के साथ लापता बस ब्यास नदी में दिखी

स्वतंत्र प्रभात
 
मिल्कीपुर अयोध्या। मिल्कीपुर के नगर पंचायत कुमारगंज के वार्ड संख्या 10 पिठला में एक पखवारे से सन्नाटा फैला हुआ है और लोग किसी अनहोनी से सहमे हुए हैं दरसल गांव के एक ही परिवार के 11 सदस्य बीते 9 जुलाई से लापता है।
थाना कुमारगंज क्षेत्र के वार्ड संख्या 10 पिठला गांव निवासी 62 वर्षीय अब्दुल मजीद अपने दामाद राह पर समेत पूरे परिवार के साथ कुल्लू मनाली में रहकर मेहनत मजदूरी करके परिवार का गुजर-बसर करते हैं। पिछले महीने जून में परिवार के 7 गांव लौटे थे। बीते 6 जुलाई को अब्दुल मजीद अपने परिवार के नजमा, बहार अली, परवीन, ओमाइरा शबाना, इश्तिहार, करीना, वारिस अली, मौसम, अलमीरा व रिश्तेदार एजाज अहमद समेत 11 लोगों के साथ कुल्लू मनाली के लिए निकले थे चंडीगढ़ तक अपने परिवार के सदस्यों व रिश्तेदारों के संपर्क में थे। लेकिन बीते 9 जुलाई से सभी सदस्यों के पास मौजूद 5 मोबाइल फोन बंद हो गया और पूरे परिवार व रिश्तेदारों से संपर्क टूट गया।
 स्थानीय लोगों ने पुलिस व प्रशासन से मदद की गुहार लगाई जिसके बाद प्रशासन ने हिमाचल प्रदेश के प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क किया तो पता चला कि हिमाचल प्रदेश स्थित व्यास नदी में आई बाढ़ और भूस्खलन के चलते मार्ग बंद हो गया है कई बसें बह गई है फिलहाल रेस्क्यू किया जा रहा है।
उपजिलाधिकारी मनाली रमन कुमार शर्मा ने बताया कि आलू ग्राऊंड के ग्रीन टैक्स बैरियर से लगभग 300 मीटर नीचे नदी के बीच में दबी बस की शिनाख्त हो गई है। पंजाब रोडवेज के अधिकारियों ने बस रोडवेज की होने की पुष्टि कर दी है।  कयास लगाया जा रहा कि इसी बस में एक ही परिवार के 11 लोग सफर कर रहे थे। इसके अलावा कुछ और यात्रियों के भी बस के साथ बहने की आशंका है। हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि बस में यात्री मौजूद थे या नहीं। एसडीएम ने यह भी बताया की पंजाब रोडवेज के अधिकारियों के अनुसार यह बस (पीबी 65 बीबी-4893) 9 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 40 मिनट पर चंडीगढ़-43 सैक्टर से मनाली के लिए निकली थी। एसडीएम ने बताया कि 2 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए बस को निकालने के प्रयास नहीं हो सकेंगे। बस को ट्रेस कर लिया है जोकि मलबे में दबी हुई है। मौसम साफ  होने तथा जलस्तर कम होने के बाद इसे निकाला जाएगा। बस के साथ लापता लोगों का भी इसके बाद ही पता चल सकेगा।

About The Author: Swatantra Prabhat UP