डीएम, एसएसपी व मेयर के साथ पर्यटन व संस्कृति मंत्री ने महाअभियान का किया आगाज।

पर्यटन मंत्री ने जनपद के रपडी क्षेत्र में ईको टूरिज्म विकसित करने के लिए 100 करोड की परियोजना कीं हैं स्वीकृत, आगामी नवम्बर तक ईको टूरिज्म की मिलेगी सौगात।

फ़िरोज़ाबाद ब्यूरो

फ़िरोज़ाबाद-

वृक्षारोपण जन आन्दोलन 2023 प्रकृति, रक्षित, रक्षितः हर खेत पर पेड़, हर मेड पर पेड़ का आयोजन उ0प्र0 सरकार के पर्यटन एवं संस्कृत मंत्री जयवीर सिंह ने शनिवार को कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय सिविल लाइन पर मेयर कामिनी राठौर, जिलाध्यक्ष वृन्दावन लाल गुप्ता, ब्लाॅक प्रमुख फिरोजाबाद डा0 लक्ष्मी नारायण यादव व जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी के साथ आयुष वाटिका में बरगद, पीपल, पाखल के पौधे रोपित कर जनपद में 42 लाख से अधिक पौधे लगाने का शुभारम्भ किया।

इस वृहद्ध पौधारोपण कार्यक्रम में बडी संख्या में उपस्थित छात्र-छात्राओं व गणमान्य नागरिकों को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार मिशन मोड पर प्रकृति की रक्षा के लिए कार्य कर रही है। इसी श्रृंखला में उ0प्र0 के यशस्वी मा0 मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश भर में 35 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य व संकल्प लिया है और इस महाअभियान को जनअभियान बनाने के लिए हम सब लोग आगे आए।

उन्होने सभी से आवाहन किया कि पेड लगाओ पेड बचाओ उन्होनेे कहा कि सभी को कम से कम एक एक पौधा अवश्य लगाना होगा और उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेनी होगी। उन्होने कहा कि हम निरोगी रहे इसके लिए प्रकृति को संरक्षित व संवर्द्धन किया जाना आवश्यक है। इसी के लिए मा0 मुख्यमंत्री जी ने पौधारोपण का यह महाभियान प्रारम्भ किया है। इसके लिए सभी जनपदों को अलग-अलग लक्ष्य दिया गया है। उन्होने जिला प्रशासन से अपेक्षा कि है कि दिए गए लक्ष्य का 42 लाख से भी अधिक पौधे रोपित कर जनपद का नाम अग्रणी जनपदों में शुमार कराए।


 इस अवसर पर उन्होने बताया कि नसीरपुर व बटेश्वर के बीच जनपद के रपड़ी क्षेत्र में ईको टूरिज्म विकसित किया जा रहा है इसके लिए उन्होने 100 करोड़ की योजनाऐं स्वीकृत की है यहां पर जनपद और जनपद के बहार के लोग शांति के वातावरण में ईको टूरिज्म का आनन्द लेगें इसके तहत राफटिंग, नोकायान, विभिन्न प्रकार के झूले, केण्टीन, विदेशी पक्षियों आदि का भी आनन्द लेंगे। उन्होने प्रभागीय निदेशक वानिकी विकास नायक को निर्देशित किया कि वह इसी वर्ष के अन्त तक इस सौम्य वातावरण की सौगात इस जनपद को दें। इस पर प्रभागीय निदेशक ने आश्वस्त करते हुए कहा कि वह आगामी माह नवम्बर के अंत तक इस ईको टूरिज्म का शुभारम्भ कर देंगे इस प्रकार से यह जनपद के लिए एक बहुत बडी सौगात होगी।


कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि जनपद को दिए गए लक्ष्य से अधिक हम सभी पौधारोपित करेंगे इसके लिए सभी विभागों में पहले से ही गढढा खुदान करा लिया गया है, सभी विभागोें को दिए गए लक्ष्यवार वन विभाग द्वारा पौधा उपलब्ध करा दिए गए है और पौध भी साइट पर पहुंच चुकी है।

उन्होने कहा कि जनपद में सभी के सहयोग से जनआन्दोलन बना कर उत्साह के साथ पौधारोपण किया जाएगा। इस अवसर पर उन्होेने जनपदवासियों व ग्राम प्रधान का आवाहन करते हुए कहा कि वह इस महाभियान में सहभागी बन अधिक से अधिक सहयोगी बने और उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी लें। कार्यक्रम के उपरांत मा0 मंत्री जी ने विकास भवन प्रांगण में स्थित मॉडल मिनी ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं प्रदर्शन सेल का उद्घाटन एवं पौधारोपण किया। 


इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, मेयर कामिनी राठौर, व ब्लाॅक प्रमुख फिरोजाबाद डा0 लक्ष्मी नारायण, जिलाध्यक्ष वृन्दावन लाल गुप्ता ने भी अपने सम्बोधन मंे सभी को वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन भगवान दास शंखवार ने किया। इस अवसर पर प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी विकास नायक , नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, क्षेत्रीय वन अधिकारी पुनीता यादव  सहित बडी संख्या में छात्र-छात्राऐं उपस्थित रहें।

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters