पर्यावरण संरक्षण पर विद्यार्थियों ने बनाए आकर्षक पोस्टर- अश्वनी जैन

राजू उपाध्याय जिला संवाददाता फ़िरोज़ाबाद
 
सिरसागंज:- अमर उजाला फाउंडेशन एवं जिला विज्ञान क्लब, फिरोजाबाद के संयुक्त तत्वाधान में जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन के संयोजन में जिला विज्ञान क्लब के कार्यालय पर विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण  विषय के अंतर्गत पोस्टर प्रदर्शन का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण पर आकर्षक पोस्टर बनाकर आम जनमानस को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक संदेश प्रदान किया गया।
 
अश्वनी कुमार जैन ने  बताया कि विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण विषय पर आकर्षक पोस्टर बनाए। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि अत्यधिक प्राकृतिक संसाधनों के दोहन से प्रकृति का संतुलन बिगड़ गया है। जिसके संतुलन के लिए प्रकृति को संरक्षित करने के लिए पौधारोपण करने के साथ उनकी देखभाल भी अत्यंत आवश्यक है।  वर्तमान परिस्थितियों में ग्लोबल वार्मिंग एक विश्वव्यापी समस्या है, जिसके लिए मानव द्वारा अत्यधिक मात्रा में उपयोग किए जा रहे वाहन, वातानुकूलन, रेफ्रिजरेटर आदि हैं। इनके द्वारा उत्सर्जित कार्बन मोनोऑक्साइड, क्लोरोफ्लोरो कार्बन आदि के द्वारा वातावरण प्रदूषित होता है। प्रदूषण से बचाव के लिए पौधारोपण के साथ पौधों की देखभाल करने की जिम्मेदारी के निर्वहन को करना है।  उन्होंने कहा कि हम सभी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक होना होगा।  हम सभी एक दूसरे को प्रदूषण एवं ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरूक करके ही इस समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं। उन्होंने सभी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
पोस्टर प्रदर्शन में ईशू कुमार, नीरज कुमार, ललित कुमार, सागर बाबू, शिवांशु, मृदुल, अनुज कुमार, कु साक्षी यादव, गोशिया फारूकी, निशा  कुमारी, वर्षा, खुशी शर्मा  ने प्रतिभाग किया।
 

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters