अटल भवन में मनाई गई जनसंघ के संथापक की जयंती

अंबेडकर नगर ÷
 

भारतीय जनसंघ के संस्थापक डाक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्म दिन पर भाजपा जिला कार्यालय अटल भवन में भाजपा कार्यकर्ताओं ने चित्र पर पुष्प अर्पित कर किए गए देश और समाज के प्रति उनके कार्यों को याद किया गया।


       डाक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर भाजपा जिलाध्यक्ष डाक्टर मिथिलेश त्रिपाठी ने कहा कि डाक्टर मुखर्जी जी ने अपने जीवन के 53 वर्षों को देश की एकता अखंडता और समाज के लिए समर्पित कर दिया।उनका जीवन संघर्षों की एक अनूठी गाथा थी।

1924 में कलकत्ता उच्च न्यायालय में अधिवक्ता के रूप में नामांकन कराया। 1926 में इंग्लैंड गए और 1927 में लिंकन्स इन से वैरिस्टर  की परीक्षा उत्तीर्ण किया।डाक्टर मुखर्जी 33 वर्ष की अल्पआयु में कलकत्ता विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त हुए और विश्व के सबसे कम उम्र के कुलपति होने का गौरव प्राप्त किया। कहा कि पण्डित जवाहर लाल नेहरू जी के अंतरिम सरकार में उद्योग एवम आपूर्ति मंत्री रहे।

6अप्रैल 1950 में नेहरू और पाक प्रधानमंत्री लियाकत अली के बीच हुए समझौते के बाद मंत्रिमंडल से त्याग पत्र दे दिया। मुखर्जी जी ने 21 अक्टूबर 1951 को भारतीय जनसंघ की स्थापना किया।भारत की विघटनकारी कश्मीर की धारा 370 की पुरजोर विरोध आजीवन करते रहे।

उनका मानना था कि धारा 370 राष्ट्रघातक प्रावधान है उसे हटाया जाना चाहिए। डाक्टर मुखर्जी को 11 मई 1953 को कुख्यात परमिट सिस्टम का उलंघन कर कश्मीर में प्रवेश करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के दौरान ही विषम परिस्थितियों में 23 जून 1953 को उनका स्वर्गवास हो गया।
       

भाजपा जिला कार्यालय अटल भवन में डाक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण करने वालों में मुख्य रूप से भाजपा जिला मीडिया प्रभारी बाल्मीकि उपाध्याय, लोक सभा विस्तारक राकेश गुप्ता, जिलामंत्री पंकज वर्मा, शिव पूजन राजभर, आईटी जिला संयोजक मनीष मिश्र, कुमार तिवारी राना, शामिल रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP