रुकने का नाम नहीं ले रही फ्रांस हिंसा की आग ?

फ्रांस में अल्जीरियाई मूल के 17 वर्षीय किशोर की पुलिस की गोली से हुई मौत के बाद भड़की हिंसा की आग पड़ोसी देश बेल्जियम तक भड़क.

INTERNATIONAL NEWS:

फ्रांस में अल्जीरियाई मूल के 17 वर्षीय किशोर की पुलिस की गोली से हुई मौत के बाद भड़की हिंसा की आग पड़ोसी देश बेल्जियम तक भड़क उठी है। हिंसा भड़काने के आरोप में यहां बड़ी तादाद में लोगों को गिरफ़्तार किया है। फ्रेंच मीडिया  के अमुसार  हिंसा के आरोप में ब्रसेल्स में 100 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। उधर ब्रिटेन ने भी एडवाइजरी जारी करते हुए अपने नागरिकों से फ्रांस की यात्रा न करने को कहा है।

इस बीच, फ्रांस के फुटबॉल स्टार किलियान बप्पे ने शांति की अपील करते हुए कहा है कि हिंसा से कोई समाधान नहीं निकल सकता। उन्होंने लोगों से मृतक का शोक मनाने, आपस में बातचीत कर मसला सुलझाने और हिंसा में नष्ट हुई चीजों को दोबारा खड़ा करने की अपील की है।  नानतरे के मेयर जेरी ने कहा, ''शहर के माहौल में गम और गुस्सा है। आज का दिन इंसाफ की मांग का दिन है।" "वामपंथी और फ्रांस की कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व सदस्य जेरी ने कहा, "हम बेहद कठिन क्षणों को जी रहे हैं। हमें नाहेल की मां के साथ हमदर्री है और हमें उनके इर्द-गिर्द ही रहना होगा।'' 


फ्रांस के गृह मंत्री जेराल्ड दारमेनिन ने कहा कि देश में चौथी रात हिंसा में थोड़ी कमी देखी गई और 471 लोगों को गिरफ़्तार किया। जबकि तीसरी रात की हिंसा के दौरान 917 लोगों को गिरफ़्तार किया गया था।  हालांकि नानतेरे में कई वाहन जलते दिखे. वीडियो फुटेज में दमकलकर्मी बसों और कारों में लगी आग बुझाते दिख रहे हैं । फ्रांस की राजधानी पेरिस के नानतेरे में ही मंगलवार को 17 वर्षीय नाहेल को पुलिस ने गोली मार दी थी। इसके बाद नानतेरे समेत लगभग पूरे देश में हिंसा भड़क उठी थी। दारमेनिन ने बताया है कि हिंसा भड़काने के आरोप में 13 साल के बच्चों को भी गिरफ्तार किया गया है।

 

 

About The Author: Swatantra Prabhat UP