असम धेमाजी जिला के 411  बिहुवा-बिहुवती को औपचारिक रूप से संबर्धाना

विहु को विश्व दरबार में ले गई वर्तमान सरकार  :कहा मंत्री रनोज पेगु ने। 

 असम धेमाजी जिले से संजय नाथ की खास रिपोर्ट

बिहु को बिस्व रिकॉर्ड करने में धेमाजी जिला  के 411  बिहुआ-बिहुवती को आज  धेमाजी जिला प्रशासन के तहत पर संबंधित किया गया। सामाजिक थिएटर द्वारा गृह में आयोजित, विश्व अभिलेख अनुष्ठान में  जिले की  कलाकारो को प्रमाण पत्र और पुरस्कार को औपचारिक रूप से वितरित किया गया। 

 14 अप्रैल को गुवाहाटी में आयोजित इस सबसे बड़े बिहू नृत्य कार्यक्रम में भाग लेने वाले धेमाजी जिले के 411 बिहुओं में से प्रत्येक को 25000/- रुपये एवं मानपत्र से  संबंधित किया , उल्लेखनीय है कि प्रत्येक कलाकारों के  बैंक खातों में चेक जरिये इए राशि दिये गए।  इसके अलावा सबी  को फुलम गमोचा और मानपत्र से सम्मानित किया गया है। 

 कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य के कृषि मंत्री अतुल बरा ने सभी की सराहना करते हुए कहा कि हमारी बिहुवा-बिहुवती न केवल बिस्व रेकॉर्ड ही कायम नही किया एक,  बड़ी सांस्कृतिक लड़ाई के सफल योद्धा हैं.  सम्मानित अतिथि के रूप में अनुष्ठान में  रहे शिक्षा मंत्री रनोज पेगु  ने कहा कि असम के राष्ट्रीय महोत्सव विश्व दरवार में स्थापना के मुद्दे पर पहले भी विभिन्न स्थान  में चर्चा की जा रही थी।  लेकिन डॉ. हिमंत बिस्वा शर्मा के नेतृत्व में आज बिहु बिस्व दरवार सफलतापूर्वक ले जाने में हम कामियाब रहे।

 अनुष्ठान में  लक्ष्मीपुर के सांसद प्रदान बरुवा, जोनाई विधानसभा क्षेत्र के विधायक भुवन पेगु, जिला आयुक्त अंकुर भराली, पुलिस अधीक्षक रंजन भुयां सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, विभिन्न विभागों के अधिकारी और बिहू और बिहुति के प्रत्यक्ष हितधारक उपस्थित थे।  इस कार्यक्रम के संयोजन में नाटक मैकबेथ को पदर्शित किया गया। इन दिनों सड़क दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या के कारण आम जनता को कलाकारों ने  जागरूक करने का प्रयास किया ।

 

About The Author: Swatantra Prabhat Desk