बिहार : सरकार खोले आंख वर्ना टूट जायेगा बालू खनन से पीपी बांध

पीपी बांध के दक्षिण गांवों को बचाने के लिए बनी हैं बांध जिस बांध के रैट होल रैन कट मरम्मत के नाम पर प्रत्येक वर्ष सरकार के खर्च होते हैं करोड़ो रुपया वही हो रहा बालू खनन

कुशीनगर, स्वतंत्र प्रभात। बिहार के पश्चिमी चंपारण बेतिया जिले के थाना परसौनी के पास पी पी बांध के निकट आज 15 दिनों से बेमानक धड़ल्ले से खनन जारी हैं। उल्लेखनीय हैं कि बिहार के तटीय भाग के गांवों की सुरक्षा के लिए बनाई गयी पिपरा पिपरासी बांध (पीपी बांध) से दक्षिण पिपरासी प्रखंड मुख्यालय सहित सौरहा पंचायत अंतर्गत दर्जनों गांवों की बाढ़ से सुरक्षा मिलती हैं। वही पर बेमानक दस दस फिट की गहराई में करीब 30 एकड़ में अंधाधुंध बालू खनन कराया जा रहा है। वही बांध की सुरक्षा और मरम्मत में प्रत्येक वर्ष रैनकट रैटहोल रिसाव बंद करने के लिए सरकार को करोड़ो रुपया खर्च करने पड़ते है। वही खनन कराया जा रहा हैं। सरकार एवं विभाग को कब सद्बुद्धि आयेगी। चौकाने वाली बात यह है कि इस खनन में शामिल लोग ही बांध मरम्मत का ठेका भी लेते हैं। जो दोनों हाथों से बोरे में धन कसने में जुटे हुए हैं। 

सूत्रों द्वारा बताया गया हैं कि खनन के नाम पर जो पट्टा जारी होता हैं उस पैमाने से कई गुना अधिक क्षेत्रफल में जो पट्टा नही हुआ हैं उन किसानों को दो दो सौ रुपया प्रति ट्राला देकर अंधाधुंध खनन कराया जा रहा हैं। खनन की गहराई जाने तो 8 से 10 फीट तक खनन भी कराया जा रहा हैं। आज गुरुवार को देखा गया कि बालू खनन की घाटी में चार चार जे सी बी मशीन भी ट्राला गाड़ी पर बालू लोडिंग के लिए लगाया गया है। 

जी हां बालू घाटी में कमाई जानेंगे तो दातों तले अंगुलिया दबायेगे जी हां यहा हर रोज बोरे में भरकर 8 से दस लाख रुपया जा रहा हैं वह कौन है। कथित खनन का पट्टा के नाम पर बालू घाटी में लूटपाट मची हैं, यदि न विश्वास हो तो आकर देख ले। एक ट्राला बालू की कीमत 3000/ हजार रुपया ली जा रही हैं प्रतिदिन नही दिन रात कम से कम 5 सौ ओवरलोड बालू लदी ट्राला गाड़िया यूपी के जनपद कुशीनगर महाराजगंज गोरखपुर के लिए तस्करी हो रही हैं। रही बिडंबना बिहार प्रशासन को खनन पर नजर रखनी चाहिए लेकिन वह भी आँखे मूंद लिया हैं। फिलहाल बांध को कमजोर करने और बाढ़ से तटीय ग्रामीण क्षेत्रों को तबाह करने के लिए बड़ी गहरी साजिस रची जा रही हैं। वही बिहार सरकार को राजस्व की भारी पैमाने पर चुना लगाने का कारोबार यहा पर चल रहा हैं। 

यूपी की सड़के हो गयी बर्बाद,जिम्मेदार बंद कर लिए आँख..! 

बिहार से यूपी आ रही बड़े पैमाने पर ओवरलोड ट्राला गाड़िया पहले यूपी के केबी बांध का बांसी रगुलेटर पूल तो क्षतिग्रस्त कर ही चुके हैं और बांध का तो बुरा हाल बन गया हैं। वही नेबुआ जटहाँ मार्ग बिल्कुल क्षतिग्रस्त कर दिये हैं और जिम्मेदार आँखों को बंद कर कुंभकरणी निद्रा मे सो रहा हैं। 

About The Author: Swatantra Prabhat UP