आईसीएआर ने स्थापना दिवस पर प्रशिक्षण सह बीज वितरण कार्यक्रम का किया आयोजन

आईसीएआर ने स्थापना दिवस पर प्रशिक्षण सह बीज वितरण कार्यक्रम का किया आयोजन

बरही/हज़ारीबाग/झारखण्ड -धनंजय कुमार 

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान झारखंड के नवम स्थापना दिवस पर अनुसूचित जन जाति उप योजना के तहत हजारीबाग जिला के बरही  प्रखंड के आदिवासी कृषकों को अधिक आय हेतु वैज्ञानिक पद्धति द्वारा धान के उत्पादन विषय पर प्रशिक्षण सह बीज वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर संस्थान के विशेष कार्य पदाधिकारी, डॉ विशाल नाथ ने किसानों को संस्थान के महत्वता के बारे में बताते हुए उन्हें संस्थान से जुड़े रहने तथा अपनी कृषि की आय बढ़ाने हेतु संस्थान से ज्यादा से ज्यादा तकनीकी जानकारी प्राप्त करने की सलाह दी।

डॉ एस के महंता, प्रधान वैज्ञानिक, के द्वारा किसानों को संस्थान में चल रहे अनुसंधान एवं प्रसार कार्यों के बारे में जनता को अवगत कराया गया एवं संस्थान से ज्यादा से ज्यादा खेती की नवीनतम तकनीकों की सीखकर अपनी आय वृद्धि करने की सलाह दी।

डॉ संतोष कुमार वैज्ञानिक एवं प्रभारी अनुसूचित जनजाति उपयोजना ने किसानों को धान की वैज्ञानिक पद्धति द्वारा खेती करने की विस्तृत जानकारी दी। इस कार्यक्रम में 200 अनुसूचित जनजाति के किसानों के बीच धान के उन्नत किस्म के बीज का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम में क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

 

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters