जिनपिंग से मुलाकात करने चीन पहुंचे न्यूजीलैंड के PM क्रिस,  आर्थिक संबंधों पर चर्चा की

INTERNATIONAL NEWS:

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस ने अपनी चीन यात्रा के दौरान मंगलवार को राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की और इस दौरान चीन के साथ आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा की। हिपकिंस ने कहा कि शी के साथ उनकी बैठक का केन्द्र ‘‘करोबारों को समर्थन देते हुए हमारे निकट आर्थिक संबंधों की पुन: पुष्टि करना है....।'' हिपकिंस चीन की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। जनवरी में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली यात्रा है। हिपकिंस के साथ पर्यटन एवं शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े उद्यमियों का प्रतिनिधिमंडल भी आया है।

न्यूजीलैंड ने यूं तो चीन के मानवाधिकारों और विदेश नीति के बारे में आलोचनात्मक बयान जारी किए हैं, लेकिन चीन के साथ उसके टकराव नहीं हुए हैं। आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' के अनुसार, शी ने चीन-न्यूजीलैंड संबंधों के ‘‘महत्व'' की सराहना करते हुए कहा कि हिपकिंस की यात्रा ‘‘बहुत सार्थक'' रही। न्यूजीलैंड में हिपकिंस के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, इससे पहले दिन में हिपकिंस ने चीनी बंदरगाह शहर तियानजिन में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक में हिस्सा लिया जिसमें अन्य विदेशी अधिकारी भी शामिल हुए थे। बुधवार को वह चीन के प्रधानमंत्री ली क्यांग से भी मुलाकात करेंगे।  


अपनी यात्रा शुरू करने से पहले उन्होंने चीन के साथ न्यूजीलैंड के संबंध को ‘‘अपने देश के आर्थिक सुधार के लिए अहम'' बताया। न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था लगातार दो तिमाहियों तक गिरावट के बाद इस महीने आधिकारिक तौर पर मंदी की चपेट में आ गई। अधिकारियों का कहना है कि चीन महामारी के बाद आर्थिक सुधार के लिए न्यूजीलैंड के तीन इंजनों - निर्यात, पर्यटन और शिक्षा, की कुंजी है। चीन न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा निर्यात बाजार है और वेलिंगटन पिछले कुछ वर्षों में अपने कुछ पश्चिमी सहयोगियों की तुलना में बीजिंग के साथ मधुर संबंध बनाए रखने में कामयाब रहा है।

 

About The Author: Swatantra Prabhat UP