जिला बैंक सलाहकार समिति की बैठक मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न।

बैंकों को ऋण जमा अनुपात (CD Ratio) सुधारने के लिए निर्देश।

मऊ

मऊ के मुख्य विकास अधिकारी  प्रशांत नागर की अध्यक्षता में जिला बैंक सलाहकार समिति की बैठक कैंप कार्यालय स्थित सभागार में संपन्न हुई।

बैठक के दौरान ऋण जमा अनुपात में वित्तीय वर्ष 2022-23 में जनपद का औसत 40% से नीचे (39.14%)पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने एलडीएम को अगले 3 महीने का एक्शन प्लान बनाते हुए पेंडेंसी को घटाने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त बैंक प्रतिनिधियों को ऋण जमा अनुपात में वृद्धि हेतु मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए।

 पीएमईजीपी हेतु निर्धारित लक्ष्य  के सापेक्ष अभी तक मात्र 37% लक्ष्य हासिल होने, आवेदनों के अस्वीकृत होने तथा ज्यादा समय से लंबित आवेदनों को देखते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने रिजेक्ट हुए आवेदनों को कारण सहित प्रस्तुत करने को कहा। साथ ही लंबे समय से पेंडिंग आवेदनों का तत्काल निस्तारण करने के भी निर्देश दिए। किसान क्रेडिट कार्ड की प्रगति की समीक्षा के दौरान गत वर्ष कई बैंकों द्वारा शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल न करने पर मुख्य विकास अधिकारी ने एलडीएम को इनके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

साथ ही समस्त बैंकों को लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत प्राप्ति हासिल करने को भी कहा। एनआरएलएम की प्रगति की समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त लंबित आवेदनों का 15 दिनों के अंदर निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने पीएमएफएमई योजना के तहत प्राप्त आवेदनों को तत्काल स्वीकृत करते हुए ऋण वितरण के निर्देश भी दिए। 

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने पीएमईजीपी (केबीआइबी ),मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना (केबीआइबी) मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, ओडीओपी, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, पीएम स्वनिधि योजना,प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

 इस दौरान एलडीएम अनिल कुमार, जिला उद्यान अधिकारी संदीप गुप्ता, जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार सिंह सहित समस्त बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat Desk