कथनी और करनी में अंतर है साहब "कब बनेगा जटहां बगहा नारायणी नदी पर पूल" ? 

पूल निर्माण होने पर 60 किमी की दूरी 7 किमी रह जायेगी, दो राज्य जुड़ेगे, गंडक में कटाव बंद हो जायेंगे,लोगों की जान सुरक्षित रहेगी, रोजगार व्यापार का दरवाजा खुलेगा। गंडक तट के किसान खुशहाल जीवन जियेंगे, उपेक्षित शब्द की बदनुमा दाग मिटेगी। जी हां आज भी नाम दर्ज हैं बगहा ढाला जटहां घाट जब यात्रीगण ट्रेन से उतर कर टम टम की सवारी से नारायणी नदी मार्ग से जटहां बगहा आया जाया करते थे। 

कुशीनगर, स्वतंत्र प्रभात।

भाजपा सरकार में मेक इन इंडिया' इंडिया' एक क्रांतिकारी विचार है जिसने निवेश एवं नवाचार को बढ़ावा देने, बौद्धिक संपदा की रक्षा करने और देश में विश्व स्तरीय विनिर्माण बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के लिए प्रमुख नई पहलों की शुरूआत की है। इस पहल नें भारत में कारोबार करने की पूरी प्रक्रिया को आसान बना दिया है।

75 बसंत बीत गए नही उगी विकास की किरण

जी हाँ आजादी के 75 बसंत बीत जाने के बाद भी पिछड़े क्षेत्र में विकास की किरण डूबी की डूबी रह गयी, भाजपा की कैसे माना जाय बुनियादी ढांचे का क्रांतिकारी विचार जहा पर भारत का ही एक जनपद है कुशीनगर का उपेक्षित कटिय भूभाग क्षेत्र है विधानसभा पडरौना/खड्डा क्षेत्र के विकास खंड विशुनपूरा के उत्तर से दक्षिण नेपाल से निकली नारायणी गंगा बिहार के सोनपुर में सैकड़ो मील की सफर पूरी कर मिलती है l

उसी तटीय इलाके में बहती नारायणी नदी तट पर बसा एक ऐतिहासिक कस्बा हैं जटहां बाजार जो बिहार बार्डर पर अवस्थित हैं, यहा से मात्र 7 किमी जनपद पश्चिमी चंपारण बिहार के बगहा रेलवे स्टेशन का शहर हैं। दोनों कस्बा शहर के बीच नारायणी नदी बहती हैं। इस नदी पर सेतु सह सड़क पूल निर्माण हेतु डेढ़ दशक से ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए सांसद विधायक गणों से मांग की जा रही हैं। 

जनाकांक्षाओ पर खरा नही उतरते जनप्रतिनिधि

दुर्भाग्य बस शहर में निवास करने वाले जनप्रतिनिधिगण जन आकांक्षा की समस्याओं को एक कान से सुनकर दूसरे कान से निकाल कर दूरी बना लेते हैं। ताकि दुबारा समस्या सामने न आने पाए। दूसरा कही इस लिए कि यह क्षेत्र गन्ना बाहुल्य अन्न दाता जंगली क्षेत्र नदी तटीय कटाव क्षेत्र की संज्ञा देकर नेतागण उपेक्षित इलाके को विकसित करना भी दुर्लभ मानते लेते हैं। 

भारत में रहकर दोयम दर्जे की नागरिक बन गयी जनता

तभ भी मेक इन इंडिया का नारा को जनता शिरोधार्य रखती हैं। तभी तो भाजपा के सिद्धांतों पर विश्वास जताते हुए कुशीनगर जिले के सांसद भाजपा के सात विधायक गणों को चुनकर केंद्र और राज्य में भेजती रहती हैं फिर भी जन आकांक्षा की समस्या को सरकार तक पहुचाने में जनप्रतिनिधि असमर्थता दिखाते हैं, जी ये कितनी बड़ी विडंबना हैं। 

पूल बनने पर 60 की जगह 07 किमी होगी दूरी

विदित हो कि इस जटहां बगहा पूल के बनने पर 60 किमी की दूरी 07 किमी हो जायेगी,दो राज्य आपस में जुड़ेगे यूपी बिहार के रोटी बेटी की रिश्ता मजबूत होगा बेरोजगार नौजवानों को रोजगार मिलेगा व्यापार आयात निर्यात बढ़ेगा क्षेत्र के तटीय कटीय इलाका कटाव मुक्त खुशहाल होगा। प्रत्येक वर्ष नाव हादसे में मां बात बच्चे सब सुरक्षित हो जायेंगे। गांवों की बुनियादी ढाँचा मजबूत होगा करोबार का रास्ता खुलेगा फिर भी ऐसे विकास के रास्ते पर जनप्रतिनिधि ध्यान नही दे रहे हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जनता की अपील

खड्डा विधानसभा के ग्राम पंचायत कटाई भरपूरवा /पडरौना विधान सभा के जट जटहां बाजार क्षेत्र के 80 ग्राम पंचायतो के ग्राम प्रधानों सहित लाखों जनता ने देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी पर भरोसा विश्वास जताते हुए जनहित याचिका दायर कर रहे हैं कि जनहित याचना को सारगर्भित करते हुए ऐतिहासिक कार्य जटहां बगहा नारायणी नदी पर पूल सह सड़क निर्माण कराये जाने की महती कृपा प्रदान की जाय। जनता आप महानुभावों के कृत कार्यो का आजीवन आभारी बनी रहेगी। 

 

About The Author: Swatantra Prabhat UP